5 संकेतों से जानें आपका बच्‍चा कर रहा है नशा

बच्‍चे जब भी गलत काम करते हैं तो वे पूरी कोशिश करते हैं कि उनके पैरेंट्स को इसके बारे में बिलकुल कोई खबर न हो, ऐसे में अगर आपका बच्‍चा नशा कर रहा है तो उसकी हरकतें कुछ ऐसी हो जाती हैं।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: May 24, 2016

बच्चे का नशा करना

बच्चे का नशा करना
1/6

मीतू हमेशा अपने बेटे की दोस्त बन कर रही। औऱ उसका बेटा भी उसे हर बात बताता है। लेकिन आजकल मीतू अपने बेटे के व्यवहार में कुछ बदलावों को नोटिस करने लगी है। पहले तो मीतू ने इन आदतों को इग्नोर किया। लेकिन ज्यादा होने पर मीतू से रहा नहीं गया और उसने अपने बेटे से बात करने की सोची। बात करने पर मीतू को कुछ पता तो नहीं चला लेकिन मीतू को शक हो गया कि उसके बेटे को बूरी आदत लग गई है। अगर आप भी अपने बच्चों में अचानक से ये आदतों को देखती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें। ये बच्चों के नशा करने के संकेत हैं।

आंखें लाल और थकी होना

आंखें लाल और थकी होना
2/6

अगर आपके बच्चे की आंख आजकल हमेशा लाल और सूजी हुई रहती हैं तो उस पर नजर रखना शुरू कर दीजिए। कई बार ना सोने और अधिक पढ़ने से आंखें लाल होती है लेकिन वो सो जाने से ठीक हो जाती हैं। अगर आपके बच्चे की आंखें सोने पर भी ठीक नहीं हो रही है तो जरूर आपका बच्चा नशा करने लगा है। साथ ही बच्चा हमेशा थका थका सा रहता है तो समझ जाइए कि उसे नशे की आदत लग गई है।

चेविंगम चबाना

चेविंगम चबाना
3/6

अगर आपका बच्चा आजकल हमेशा चेविंगम चबाते रहता है या उसके मुंह में हमेशा टॉफी रहती है तो सतर्क हो जाइए। बच्चे सिगरेट की बदबू को मुंह से खत्म करने के लिए च्विंगम या टॉफी का सहारा लेते हैं। या फिर अगर उनके मुंह से कुछ ज्यादा ही खुशबु आने लगी है तो ये भी नशे का एक संकेत है। मतलब मुंह स्प्रे के जरिये बच्चे स्मोकिंग की बदबू को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

माचिस और लाइटर

माचिस और लाइटर
4/6

अगर हाल ही में आपको अपने बच्चे के जींस की पॉकेट से या सामान से माचिस या लाइटर मिलने लगे हैं तो सचेत हो जाइए। ये चीजें स्मोकर्स के पास अधिक मिलती हैं। एक बार माचिस मिलना सामान्य बात है। लेकिन अगर उसके पास हमेशा माचिस है तो उससे बात करिए।

रोलिंग पेपर

रोलिंग पेपर
5/6

आजकल बच्चे स्मोकिंग के अलावा दोस्तों के साथ ड्रग्स लेना शुरू कर देते हैं। ऐसे में अगर आपको पता करना है कि आपका बच्चा ड्रग्स लेने लगा है तो उसका सबसे अच्छा तरीका है उसके बैग में रोल पेपर खोजना। अगर आपको अपने बच्चे पर थोड़ा सा भी शक होता है या आपके बच्चे के पास आपको रोलिंग पेपर मिलते हैं तो सचेत हो जाइए। आपका पेपर ड्रग्स लेने लगा है।

ज्यादा पैसे खर्च करना

ज्यादा पैसे खर्च करना
6/6

अगर आपका बच्चा अपनी पॉकेटमनी से ज्यादा पैसा खर्च करने लगा है तो इसका मतलब है कि वो नशा करने लगा है। नशा करने के दौरान बच्चे के पैसे ज्यादा खर्च करने लगता है। नशे से संबंधित सारी चीजें काफी महंगी होती हैं और इसकी एक बार आदत पड़ जाने पर व्यक्ति पानी की तरह इस पर पैसा बहाने लगता है।

Disclaimer