शरीर में बढ़ते शुगर लेवल की इस तरह से करें पहचान

शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन इसके लक्षण पता नहीं होने के कारण लोग इसके प्रति सतर्क नहीं हो पाते। जबकि आप कुछ सामान्य लक्षणों से पता कर सकते हैं कि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ गया है।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 27, 2017

त्वचा में झुर्रियां

त्वचा में झुर्रियां
1/5

शरीर में बढ़ते शुगर की सबसे पहली पहचान लटकती त्वचा से की जाती है। जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ने लगता है तो चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। साथ ही शुगर लेवल ज्यादा होने पर चेहरे पर उम्र की लकीरें समय से पहले दिखने लगती हैं।

मीठे की लत

मीठे की लत
2/5

कई बार देखा गया है कि शरीर में शुगर लेवल ज्यादा होने पर मीठा खाने की इच्छा ज्यादा होने लगती है। इसे मीठे की लत लगना कहते हैं। ऐसे में अगर आपको बार-बार मीठा खाने का मन कर रहा है तो संभल जाएं। क्योंकि इसका मतलब है कि आपके मस्तिष्क को शुगर की लत लग गई है और मीठा नहीं मिलने पर ये मस्तिष्क की प्रतिक्रिया होती है। दरअसल शुगर लेवल बढ़ने के बाद शरीर मीठे के प्रति किसी ड्रग की तरह व्यवहार करता है।

ऊर्जा की कमी

ऊर्जा की कमी
3/5

अगर आपको काम करने या थोड़ी दूर चलने पर ही थकावट होने लगती है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में शुगर का लेवल अधिक हो गया है। दरअसल शुगर शरीर की संपूर्ण ऊर्जा को सोख लेती है, जिससे थकान महसूस होने लगती है। अगर अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी थकान महसूस होती है तो सचेत हो जाएं। खून में जब शुगर लेवल बढ़ता है तो अग्न्याशय को कोशिकाओं को उन्हें ग्लूकोज में बदलने के लिए ज्यादा इंसुलिन का स्राव करना पड़ता है। लगातार ऐसा होने से इंसुलिन के स्राव पर असर पड़ता है जिससे शरीर को थकावट महसूस होती है।

बार-बार बीमार पड़ना

बार-बार बीमार पड़ना
4/5

शुगर लेवल बढ़ने का सबसे पहला लक्षण है आपका बार-बार बीमार पड़ना या किसी चोट का बहुत दिनों में ठीक होना। खून में शुगर लेवल ज्यादा हो जाने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अगर पेट सही नहीं रहता या खाना सही से नहीं पचता तो ये भी शुगर की अधिकता के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा बार-बार पेशाब लगना भी शुगर लेवल बढ़ने के लक्षण है।

वजन बढ़ना

वजन बढ़ना
5/5

शुगर लेवल बढ़ने पर वजन भी बढ़ने लगता है। रक्त में शुगर बढ़ने पर वह ऊर्जा में बदलने के लिए शरीर में एकत्र होने लगती है। जब इस शुगर को शरीर ऊर्जा में बदल नहीं पाता है तो यह पेट या कमर के आसापस एकत्र होने लगती है जिससे मोटापे की समस्या होती है।

Disclaimer