इन 5 सवालों से जानें कहीं आपको थेरेपी की जरूरत तो नहीं

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 09, 2015
थेरेपी कई तरह की होती है, इसकी जरूरत स्‍वस्‍थ और अस्‍वस्‍थ दोनों तरह के लोगों को होती है, आपको थेरेपी की जरूरत है या नहीं इस सवाल के जवाब में आप खुद जान जायेंगे।
  • 1

    थेरेपी संबंधित आपके सवाल

    किसी भी प्रकार की थेरेपी लेना बहुत बड़ा कदम है। इसका मतलब है आप आपनी समस्याओं से वाकिफ हैं और उसका समाधान पाने के लिए प्रयासरत हैं। लेकिन ये कब पता चलता है कि किसी व्‍यक्ति को थेरेपी की जरूरत है? चौबीस वर्षीय एश्‍वर्य जब पहले से अधिक स्मोकिंग करने लगा तो उसने इसे समस्या के रूप में लिया और चिकित्सक से संपर्क किया। ऐसे ही कई साइन्स हैं जिनको पहचान कर आप थेरेपी ले सकते हैं। अगर ये साइन्स के बारे में नहीं पता है तो अपने आप से ये 5 सवाल पूछें और जाने की कहीं आपको थरेपी की जरूरत है कि नहीं?

    थेरेपी संबंधित आपके सवाल
    Loading...
  • 2

    बदलता है हमेशा मूड?

    अपने मूड पर ध्यान दें कि क्या वो बहुत जल्दी-जल्दी बदलता है? कई बार आप अचानक से दुखी और अचानक से गुस्सा हो जाते हैं? अचानक से खाना-पीना कम हो गया है क्या? अगर ये सारी चीजें कभी-कभी होती हैं तो ठीक है। लेकिन ये हर हफ्ते हो रहा है तो आपको थेरेपिस्ट से कंसल्ट करने की जरूरत है।

    बदलता है हमेशा मूड?
  • 3

    बढ़ तो नहीं गया है नशा?

    रिलेशशिप टूट गया है। आप हमेशा गुस्से में रहते हैं। ऐसे में आपको स्मोक करना और ड्रिंक करना आपको एकमात्र रास्ता नजर आता है और आप पहले से ज्यादा नशा करने लगे हैं तो डॉक्टर के पास जाने में देर ना करें।

    बढ़ तो नहीं गया है नशा?
  • 4

    कर नहीं पा रहे हैं कोई निर्णय?

    कन्फ्यूज होना औऱ निर्णय ना ले पाना दो अलग चीजें हैं? कई बार लोग चिंता और डर के कारण निर्णय ले नहीं पाते। लेकिन ये निर्णय ना ले पाने की स्थिति आपके साथ बार-बार हो रही है तो आज ही डॉक्टर के पास जाने का निर्णय लें। क्योंकि अब आप एक ऐसे उम्र में हैं जहां सारे निर्णय आपको ही लेने हैं।

    कर नहीं पा रहे हैं कोई निर्णय?
  • 5

    कहीं हो तो नहीं गए हैं उदासीन?

    जब आपमें भावनाओं का अभाव होता है तो वह स्थिति उदासीनता की स्थिति कहलाती है। इस स्थिति में इंसान ना खुश होता है ना गुस्सा करता है, ना रोता है, और ना हंसता है। ये सबसे खतरनाक स्थिति है। इस स्थिति में इंसान सुसाइड तक कर लेता है और उसके बाद लोगों को समझ आता है कि उसके साथ कुछ समस्या है। ऐसी स्थिति में पाए किसी इंसान को आप तुरंत थेरेपिस्ट के पास ले जाएं।

    कहीं हो तो नहीं गए हैं उदासीन?
  • 6

    रिलेशनशिप से अब नहीं कर पा रहे हैं डील?

    जिस रिलेशनशिप को पाने के लिए आपने जी-जीन लगा दी अब वही रिलेशनशिप आपसे हेंडल नहीं हो रहा तो समझ जाएं की कोई समस्या है। या तो रिलेशनशिप खत्म करें या थेरेपिस्ट के पास जाएं। सबसे पहले थेरेपिस्ट के पास जाएं।

    रिलेशनशिप से अब नहीं कर पा रहे हैं डील?
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK