वजन घटाने के लिए जिम जाने की क्‍या जरूरत, अपनाएं ये 5 सीक्रेट टिप्‍स

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं और जिम जाने के लिए सोच रहे हैं, तो आप एक बार फिर सोच लीजिए। क्‍योंकि जिम में मोटा पैसा खच्र करना पड़ सकता है। ऐसे में यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। अगर आप जिम के बजाए कुछ और करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए आप क्‍या करें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 03, 2017

ब्रिक्‍स वॉक

ब्रिक्‍स वॉक
1/5

शायद आपके पास रोजाना जिम जाने का समय नही मिल पाता हो। अगर ऐसा है तो परेशान मत हो। जब आप ऑफिस या चल रहे हों तो ब्रिक्‍स वॉक कीजिए। मतलब आपको अपने चलने की गति को बढ़ाना है। यानी तेज-तेज चलना है, इससे आपके शरीर का फैट कम होगा।  

स्‍टेयर क्‍लाइंब

स्‍टेयर क्‍लाइंब
2/5

सीढ़ी चढ़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपका ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है। इससे आपके पैर और कमर पर मौजूद चर्बी कम होती है।

स्‍पोर्ट्स

स्‍पोर्ट्स
3/5

अगर आपकी रूचि खेल में है तो जिम के बजाए स्‍पोर्ट्स में हिस्‍सा लीजिए। फुटबॉल, बॉस्‍केटबॉल, टेनिस जैसे खेलों से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

सेल्‍फ डिफेंस क्‍लास

सेल्‍फ डिफेंस क्‍लास
4/5

ताइक्‍वांडो, मार्शल आर्ट सीखना सेल्‍फ डिफेंस के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। सेल्‍फ डिफेंस की क्‍लास आपका मोटापा कम करने में मदद करता है।

हाइड्रेट

हाइड्रेट
5/5

आखिरी और सबसे जरूरी है पानी पीना। जब आप खुद को हाइड्रेट रखते हैं तो इससे आपको तनाव नहीं होता है। क्‍योंकि वजन कम नहीं होने के पीछे तनाव भी जिम्‍मेदार है।

Disclaimer