बालों और त्वचा को रखना है लंबी उम्र तक स्वस्थ, तो खाएं ओमेगा-3 से भरपूर ये 5 चीजें

बुढ़ापा सबसे पहले बालों और चेहरे की त्वचा से नजर आता है। अगर आप लंबी उम्र तक अपने बालों और त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको ओमेगा-3 से भरपूर आहारों का सेवन करना चाहिए।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 17, 2019

बालों और त्वचा के लिए ओमेगा-3 एसिड

बालों और त्वचा के लिए ओमेगा-3 एसिड
1/6

बुढ़ापा सबसे पहले बालों और चेहरे की त्वचा से नजर आता है। अगर आप लंबी उम्र तक अपने बालों और त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको ओमेगा-3 से भरपूर आहारों का सेवन करना चाहिए। शरीर में ओमेगा-3 की कमी होने पर बाल जल्दी झड़ने लगते हैं, नाखून टूटते हैं और त्वचा पर रूखेपन के कारण व्यक्ति की त्वचा से निखार और चमक गायब हो जाते हैं। इसलिए आपको अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर आहारों को जरूर शामिल करना चाहिए। ओमेगा-3 वाले आहारों के सेवन से दिल की बीमारियां, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर आदि से भी छुटकारा मिलता है। ये आहार आपके त्वचा की चमक बढ़ाते हैं और बालों-नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अखरोट खाएं

अखरोट खाएं
2/6

रोजाना 2 अखरोट खाने से आपको पर्याप्त ओमेगा-3 एसिड मिल जाता है। अखरोट के सेवन से आपके बाल और त्वचा को पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें विटामिन ई भी होता है, तो त्वचा की चमक बढ़ाता है। अखरोट की बनावट ऐसी होती है कि इसमें ज्यादा से ज्यादा ओमेगा एसिड सुरक्षित रहता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज
3/6

अलसी के बीजों में भरपूर ओमेगा फैटी-3 एसिड होता है। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 आपके शरीर में कोलाजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे त्वचा मुलायम बनती है। इसके अलावा अलसी में फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जिन्हें लिगानैन्स कहते हैं। ये त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और त्वचा का निखार बढ़ाते हैं।

मछली खाएं

मछली खाएं
4/6

ठंडे पानी में पाई जाने वाली मछलियां जैसे सैलमन, मैकेरेल, ट्यून, हर्रिंग और साइडाइन्स आदि ओमेगा-3 एसिड का सबसे अच्छआ स्रोत हैं। इनके सेवन से त्वचा पर चमक बढ़ती है और कील-मुंहासों, झुर्रियों, झाइयों आदि की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाती है। इसके अलावा मछली का सेवन बालों के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मछलियां प्रोटीन, विटामिन ई और जिंक का भी बहुत अच्छा स्रोत होती हैं।

सोयाबीन खाएं

सोयाबीन खाएं
5/6

सोयाबीन का सेवन भी बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है। अगर आप शाकाहारी (वेजिटेरियन) हैं, तो आपको सोयाबीन का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शाकाहारी लोगों में ओमेगा-3 एसिड की कमी बहुत ज्यादा पाई जाती है। इसके सेवन से नई त्वचा टिशूज का निर्माण तेजी से होता है।

एवोकैडो

एवोकैडो
6/6

एवोकैडो एक क्रीमी फल है, जो न सिर्फ ओमेगा फैटी-3 से भरपूर होता है, बल्कि इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटीन त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को खत्म करता है और त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी बहुत जरूरी है।

Disclaimer