आहार से मोटापा बढ़ने के पांच कारण

आइए जानें, ऐसे कौन से कारण है जिनसे आपका आहार ही बढ़ता है मोटापा।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 26, 2013

आहार से मोटापा

आहार से मोटापा
1/6

आप मोटापा कम करने की बहुत कोशिश करते है। लेकिन फिर भी वजन कम करने के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त नहीं कर पाते। तो हो सकता है इसमें आपके आहार का ही दोष हो। आइए जानें, ऐसे कौन से कारण है जिनसे आपका आहार ही बढ़ता है मोटापा।

अच्‍छे और बुरे फैट में अन्‍तर

अच्‍छे और बुरे फैट में अन्‍तर
2/6

कई बार हमारे लिए यह अंदाजा लगाना ही मुश्किल हो जाता है कि क्‍या हमारी सेहत के लिए अच्‍छा है और क्‍या बुरा। कई बार कुछ पदार्थ जो देखने में स्‍वस्‍थ लगते है, परन्‍तु वास्‍तव में वह फैट से भरपूर होते है जिससे मोटापा बढ़ता है। यदि संभव हो तो किसी भी संतृप्त और ट्रांस वसा खाने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। यह वसा का बहुत खराब प्रकार होता है। इसके बजाय मोनोअनसेचुरेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा लेना चाहिए जो मछली, नट्स, अवोकाडोस, सोयाबीन और केनोला तेलों में पाया जाता हैं।

रेस्तरां से दूरी न बनाना

रेस्तरां से दूरी न बनाना
3/6

शायद हम सभी को बाहर का खाना पसन्‍द हैं लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको वास्‍तव में रेस्‍तरां में जाकर खाना कम करना होगा। आमतौर पर रेस्टोरेन्ट में बने खाद्य पदार्थो कैलोरी और अनावश्यक वसा से भरे होते है। अक्सर आहार के साथ मिलने वाले सलाद में भी सॉस शामिल किया जाता हैं।

पेय में कैलोरी

पेय में कैलोरी
4/6

डिब्‍बा बंद फलों के रस और कोका कोला जैसी कैफीनयुक्त पेय कैलोरी से भरपूर होते है। यहां तक ​​कि कैलोरी से मुक्त पेय में भी मिठास होती है। सबसे स्वस्थ पीने का विकल्प पानी है, यह विषाक्त पदार्थों को हटाने और वजन को तेजी से कम करने में मदद करता हैं। आप नींबू पानी और थोड़ी मात्रा में चाय भी ले सकते हैं, परन्‍तु इस बात का ध्‍यान रखें कि उस में चीनी और स्‍वीटनर की मात्रा सीमित हो।

स्नैक्स की आदत

स्नैक्स की आदत
5/6

कुछ लोग अपने आपको स्‍नैक्‍स खाने की आदत से रोक नहीं पाते, यहां तक कि अगर वह भूखे नहीं भी होते तब भी। स्‍नैक्‍स खाने की आदत से बचने के लिए खाने से पहले, अपने भोजन के बारे में सोचने के लिए थोड़ा समय दें। पेट से ब्रेन तक संदेश पहुंचने में कुछ समय लगता है। इसलिए धीरे-धीरे खाएं, जिससे आपके दिमाग को पता चल जाए कि आपका पेट भर चुका है।

माइक्रोवेव से प्यार

माइक्रोवेव से प्यार
6/6

अगर आप नौकरी और घर के जीवन में व्‍यस्‍त है, तो अपने आप घर का स्‍वस्‍थ भोजन पकाने के लिए समय‍ निकालना बहुत ही मुश्किल हो सकता है। आप जल्‍दी से खाना बनना के लिए माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल करने लगती है। लेकिन अगर आप वजन कम करने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना च‍ाहती है तो आपको स्‍वस्‍थ खाने के लिए समय निकालना होगा। माइक्रोवेव का खाना फैट से भरपूर होता है जो वजन कम करने की उम्मीद को बर्बाद कर सकता हैं।

Disclaimer