मसल्‍स बढ़ाने और वजन घटाने के लिए बेस्‍ट है ये 5 होम मेड प्रोटीन शेक

बॉडीबिल्‍डर के लिए मांसपेशियों को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है, इसके लिए उनको प्रोटीन की जरूरत अधिक मात्रा में पड़ती है, इस स्‍लाइडशो में हम आपको प्रोटीन पैक बनाने के कुछ तरीके बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 22, 2018

बादाम की बर्फी

बादाम की बर्फी
1/5

बादाम में कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है। अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं तो आपको बादाम की बनी हुई बर्फी खानी चाहिए। क्योंकि इस बर्फी में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ हेल्दी फैट भी होता है जो आपके वजन को मेंटेन रखता है। इस बर्फी को बनाने के लिए नारियल तेल में प्रोटीन पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को पर्चमेंट पेपर में फैलाकर रखें। फिर इसमें ऊपर से ऑल्मड बटर फैलाएं। फिर इस परत के ऊपर बादाम और नारियल को क्रश करें। अब इसे रेफ्रीजरेटर में 2-3 घंटों के लिए रखें। 3 घंटे बाद इस बादाम पेस्ट को छोटे-छोटे पीस में काट लें। लीजिए आपकी बादम की बर्फी तैयार है।

बनाना मिक्स शेक

बनाना मिक्स शेक
2/5

बॉडीबिल्डिंग के दौरान खुद को फिट रखने के लिए बनाना मिक्स शेक सबसे बेहतर प्रोटीन पैक है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए केवल आपके पास जरूरी चीजों का होना जरूरी है। तो इसके लिए सबसे पहले एक कप ओट्स, दो चम्मच आल्मंड बटर, एक केला, एक चम्मच दालचीनी, चुटकीभर सेंधा नमक और दो कप पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से स्मूथ होने तक पीसें। लीजिए आपका बनाना मिक्स शेक तैयार है।

प्रोटीन पैक्ड पेनकेक

प्रोटीन पैक्ड पेनकेक
3/5

इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए तीन कप पेनकेक मिक्स, अंडे का सफेद वाला भाग और आधा कम पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्स करके गर्म पेनकेक के ऊपर डालें। जब पकने के दौरान इसमें बबल्स निकलने लगे तो इसे पलटे और अंडे के पकने तक इसे पकने दें। ये लीजिए आपका प्रोटीन पैक्ड पेनकेक तैयार है। इसे आप नाश्ते में खाकर दिन भर के प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

नारियल और बादाम के लड्डू

नारियल और बादाम के लड्डू
4/5

कुछ नहीं तो नारियल और बादाम के लड्डू बनाकर घर में रखिए और रोज सुबह-शाम नाश्ते में वर्कआउट के बाध खाएं। एक लड्डू शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है। इसे बनाने के लिए नारियाल और बादाम को क्रश करें। अब कढा़ई में थोड़ा सा घी लें और उसमें चीनी पाउडर, क्रश किए हुए नारियल और बादाम डालकर दो मिनट के लिए भूंजे। अब इस मिश्रण को लड्डू में बांध ले औऱ फ्रीज में रख दें। आपके नारियल और बादाम के लड्डू तैयार हैं।

बटर बनाना स्मूथी

बटर बनाना स्मूथी
5/5

ये सॉफ्ट-चिल बटर बनाना स्मूथी हर बॉडीबिल्डर को लेना चाहिए। ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है। जब आप हड़बड़ी में हो और आपके पास बनाने के लिए कुछ नहीं हो तो ये बटर बनाना स्मूथी लें। ये आपके शरीर के सारे पोषक-तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। इसे बनाने के लिए एक केला, एक चम्मच पीनट बटर, एक कप वनीला आल्मंड दूध और दो-तीन आइस-क्यूब लें। आब इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से ब्लैंड करें। अब इसे एक ग्लास में निकाल कर ऊपर से फैट-फी क्रीम डालें। अब लीजिए ताजे-ताजे बटर बनाना स्मूथी का मजा।

Disclaimer