पांच आहार जो दें बेहतर नींद का उपहार

आइए ज‍ानिए, ऐसे कुछ आहारों के बारे में जिनका इस्‍तेमाल अपनी दिनचर्या में करने से आप बेहतर नींद पा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 01, 2013

बेहतर नींद के उपाय

बेहतर नींद के उपाय
1/6

अनिंद्रा से परेशान लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। क्‍या आपको पता है कुछ खाद्य-पदार्थ ऐसे हैं जिनका सेवन करने से नींद न आने की समस्‍या तो समाप्‍त होगी ही साथ ही आप बेहतर नींद पा सकेंगे। इन आहार में कई ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद हैं जिनको खाने से आप दिमाग रिलैक्‍स होगा और अच्‍छी नींद आयेगी। इन खाद्य-पदार्थों में मेलाटोनिन, मैग्‍नीशियम, ट्राइप्‍टोनिन, कार्बोहाइड्रेट और पो‍टैशियम पाया जाता है। आइए हम आपको इन खाद्य-पदार्थों के बारे में बताते हैं।

चेरी

चेरी
2/6

अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं, तो आपको चेरी के रस का नियमित सेवन करना चाहिए। लाल चेरी में काफी मात्रा में मेलाटोनिन पाया जाता है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। नींद में सुधार करने में यह काफी मदद करता है। मेलाटोनिन शरीर में रोग के कीटाणुओं को नष्ट करने में भी मदद करता है। आहार-विशेषज्ञ चेरी को विटमिन 'सी' और विटामिन 'के' का अच्छा स्रोत मानते है। इनमें थायमीन, राइबोफ्लैविन, विटमिन 'बी-6' और पैटोथेनिक अम्ल भी काफी मात्रा में होता है।

दूध

दूध
3/6

आयुर्वेद के मुताबिक अनियमित नींद शरीर के कफ दोष से प्रभावित होती है। दूध अपने भारीपन, मिठास और ठंडे मिजाज के कारण कफ प्रवृत्ति को बढ़ाकर नींद लाने में सहायक होता है। मॉडर्न साइंस में भी माना जाता है कि अच्‍छी नींद के लिए दूध काफी मददगार होता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है। वैसे आयुर्वेद में यह भी माना जाता है कि दूध पीने के कम से कम एक घंटे बाद ही सोना चाहिए।

साबुत अनाज

साबुत अनाज
4/6

साबुत अनाज सेहत से भरपूर होता है। इससे विटामिन 'ई', विटामिन 'बी' और अन्‍य तत्‍व जैसे जस्‍ता, सेलेनियम, तांबा, लौह, एवं मैग्‍नीशियम आदि प्राप्‍त होते है। इसमें रेशा भी भरपूर मात्रा में होता हैं। जर्नल ओर्थोमोलेकलरबल्गर मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार, जौं और अन्य साबुत अनाज मैग्नीशियम से भरपूर होते है। और अच्‍छी नींद के लिए मैग्‍नीशियम एक जरूरी पोषक तत्त्‍व माना जाता है।

केला

केला
5/6

केले में पोटैशियम, सोडियम, थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन 'ए' और विटामिन 'बी' पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। केला तनाव को कम करने में भी मदद करता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करता है। जिससे नींद अच्‍छी आती है।

शकरकंद

शकरकंद
6/6

जिन्‍हें अच्‍छी नींद की ख्‍वाहिश होती है, उन लोगों के लिए शकरकंद एक स्‍लीपर ड्रीम के समान होता है। शकरकंद में अच्‍छी नींद के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट के साथ मांसपेशियों को मजबूत आराम पहुंचाने वाला पौटेशियम भी होता है। शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैग्‍नीशियम, फाइबर और विटामिन का अच्‍छा स्रोत है। इसमें मौजूद ये तत्‍व एंटीऑक्सिडेंट्स का काम करते है, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है।

Disclaimer