Foods in Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को डाइट में बिना स्टार्च वाली चीजें खानी चाहिए, क्योंकि स्टार्च से ब्लड शुगर बढ़ जाता है। हम आपको बता रहे हैं 5 सब्जियां, जिनमें स्टार्च नहीं होता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 26, 2019

स्टार्च बढ़ाते हैं ब्लड शुगर

स्टार्च बढ़ाते हैं ब्लड शुगर
1/5

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ जाता है, इसलिए उन्हें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है। जिस तरह मीठी चीजें आपके खून में शुगर बढ़ा देती हैं, उसी तरह स्टार्च भी शुगर बढ़ा देता है। इसका कारण यह है कि स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ज्यादा होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं, मगर डायबिटीज के मरीज के खून में शुगर भी बढ़ा देते हैं। इसलिए डायबिटीज (मधुमेह) रोगियों को बिना स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही सब्जियां, जिनमें स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है।

गाजर

गाजर
2/5

गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। गाजर में विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है और ढेर सारे फायदेमंद मिनरल्स होते हैं। ध्यान दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए पकाकर खाने से ज्यादा बेहतर कच्ची गाजर खाना है।

भिंडी

भिंडी
3/5

भिंडी में भी स्टार्च नहीं होता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद होती है। भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है इसलिए ये आसानी से पचती है और शुगर को कंट्रोल रखती है। भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इसके अलावा भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी
5/5

पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विाटमिन्स की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए दुनिया के तमाम देशों में सैकड़ों डिशेज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पत्ता गोभी में फाइबर भी भरपूर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए। डायबिटीज के मरीज पत्ता गोभी को काटकर सलाद के रूप में खाएं या सब्जी बनाकर खाएं। इसके अलावा दूसरे खानों में ड्रेसिंग के तौर पर भी पत्ता गोभी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा

खीरा
6/5

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। खीरे में भी स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है। खीरा खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा खीरे में 90% से ज्यादा वजन पानी का होता है इसलिए इसे खाने से पेट भी जल्दी और अच्छी तरह भर जाता है।

Disclaimer