यूरिक एसिड कम कर गाउट के दर्द को दूर करने वाले 5 जूस

गाउट का दर्द सामान्य तौर पर शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता के कारण होता है। इन जूस को पीकर शरीर में यूरिक एसिड कम कर गाउट के दर्द से छुटकारा पाएं।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Feb 08, 2016

युरिक एसिड और गाउट

युरिक एसिड और गाउट
1/6

गाउट और युरिक एसिड का बहुत गहरा संबंध होता है। सामान्‍यतया गाउट को गठिया का ही एक रूप माना जाता है। शरीर में युरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ती है जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाता और यूरीन से टॉक्सिंस बाहर निकल नहीं पाते। ऐसी स्थिति तब अधिक होती है जब हम प्रोटीन या फिर युरिक एसिड युक्‍त आहार का सेवन अधिक करते हैं। शरीर से जब युरिक एसिड पूरी तरह से निकल नही पाता है तब यह ब्‍लड के जरिये जोड़ों खासकर उंगली, कलाई, टखनों आदि में जमा हो जाता है तब इस स्थिति को गाउट कहते हैं। इस समस्‍या के कारण जोड़ों में असहनीय दर्द, लालिमा और सूजन हो सकती है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम करने और गाउट के दर्द को दूर करने के लिए जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इन जूस के बारे में हम आपको इस स्‍लाइडशो में बता रहे हैं।

अनानास का जूस

अनानास का जूस
2/6

अनानास कई गुणों से भरपूर होता है। शरीर में युरिक एसिड की मात्रा करने में भी यह जूस बहुत कारगर माना जाता है, दरअसल अनानास में एक एंजाइम होता है जिसे ब्रोमेलिन बोलते हैं। यह एंजाइम गाउट से होने वाले दर्द को दूर करता है। इस जूस के सेवन से यूरीन के रास्‍ते युरिक एसिड निकल जाता है।

गाजर और खीरा

गाजर और खीरा
3/6

इन दोनों में बहुतायत में विटामिन होता है और दूसरे मिनरल्‍स होते हैं। दो गाजर और एक खीरा लेकर इसका जूस बनायें, इस जूस में 8 आजवाइन के पिसे दानें मिलाकर इस जूस का सेवन सुबह के वक्‍त खाली पेट करें। यह रीफ्रेश करने वाला जूस है जिसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और युरिक एसिड भी कम होता है। इस जूस का सेवन कम से कम 25 से 20 दिन जरूर करें।

अदरक का जूस

अदरक का जूस
4/6

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शरीर में युरिक एसिड की मात्रा कम करने और गाउट के दर्द को दूर करने के लिए अदरक का जूस पियें। अदरक के कुछ टुकड़े लेकर इसे पानी में उबाल लीजिए। इस पानी को ठंडा होने दें, इसके स्‍वाद को बेहतर और इसे अधिक फायदेमंद बनाने के लिए इसमें शहद की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं।

चेरी का जूस

चेरी का जूस
5/6

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि युरिक एसिड कम करने और गाउट के दर्द को दूर करने में चेरी बहुत फायदेमंद है। इसलिए चेरी का जूस बनाइए और हर रोज दिन में दो बार इस जूस का सेवन कीजिए। इससे गाउट की समस्‍या भी दूर हो जायेगी।

सेब का जूस

सेब का जूस
6/6

एक सेब का रोज सेवन करके आप डॉक्‍टर के पास जाने से बच सकते हैं, ये कहावत बहुत पहले ही आपने सुनी होंगी। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेब में कई सारे गुण होते हैं। युरिक एसिड के लिए भी यह फायदेमंद होता है। सेब में मेलिक एसिड होता है जो युरिक एसिड कम करने में मददगार है। इसलिए हर रोज एक सेब का सेवन करें या फिर सेब का जूस पियें।

Disclaimer