सिर्फ 2 मिनट में घर पर तैयार होने वाले इन 5 स्‍क्रब से निखारें त्‍वचा

काश ऐसा हो कि मात्र 2 मिनट में कोई स्‍क्रब तैयार हो जाये और इसके प्रयोग से आपकी त्‍वचा में कांतिमय निखार आये। ऐसा संभव है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको कई ऐसे स्‍क्रब के बारे में बता रहे हैं जिनको बनाने में मात्र 2 मिनट लगेगा।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Aug 02, 2016

मात्र 2 मिनट में दिखें जवां

मात्र 2 मिनट में दिखें जवां
1/6

आज के समय में धन-दौलत से भी कीमती हो गया है समय। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास नहीं है तो वह है समय। चूंकि हर रोज पार्टी में जाना है, ऑफिस में खुद को नया लुक देना है। ऐसे में आप रोज पार्लर तो जा नहीं सकती हैं और न ही घर में ऐसी स्‍क्रब का प्रयोग कर सकती हैं जिसे लगाकर घंटों इंतजार करना पड़े। ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले उत्‍पादों का अधिक प्रयोग भी करती हैं तो इसका साइड-इफेक्‍ट त्‍वचा पर होना लाजमी है। ऐसे में प्राकृतिक तरीकों को सबसे बेहतर विकल्‍प माना जा सकता है। काश ऐसा हो कि मात्र 2 मिनट में कोई स्‍क्रब तैयारहो जाये और इसके प्रयोग से आपकी त्‍वचा में कांतिमय निखार आये। ऐसा संभव है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको कई ऐसे स्‍क्रब के बारे में बता रहे हैं जिनको बनाने में मात्र 2 मिनट लगेगा।

केले का स्‍क्रब

केले का स्‍क्रब
2/6

केले का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके प्रयोग से आप स्‍क्रब बनाकर अपनी त्‍वचा को निखार सकती हैं। इसके लिए दो केले लेकर उसमें चीनी का भूरा मिलायें। इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर इसका मिश्रण बना लें। शुगर त्‍वचा को स्‍क्रब करता है और शहद चेहरे को हाइड्रेट रखता है। इस स्‍क्रब को चेहरे पर लगायें और 5 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।

लेमन स्‍क्रब

लेमन स्‍क्रब
3/6

नींबू त्‍वचा को निखारने में अहम भूमिका निभाता है। लेमन स्‍क्रब की खासियत यह है कि इसे आप हाथों और पैरों को निखारने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को काटकर इसका आधा टुकड़ा लें और इसे शुगर पाउडर में मिलाकर चेहरे पर, हाथों और पैरों में स्‍क्रब करें। इस स्‍क्रब को लगभग पांच मिनट तक लगायें। फिर हल्‍के गरम पानी से धो लें।

दही और पपीता स्‍क्रब

दही और पपीता स्‍क्रब
4/6

इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आधा कप पपीता लेकर अच्‍छे से पेस्‍ट बना लें, इसमें 2 चम्‍मच दही मिलायें और 4 बूदें नींबू और शहद की भी डाल लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्‍छे से लगायें और 5 मिनट बाद हल्‍के ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। फिर देखें कैसे चेहरा निखर जाता है।

शहद और संतरे का स्‍क्रब

शहद और संतरे का स्‍क्रब
5/6

संतरे के छिलके को लेकर इसका पाउडर बना लीजिए, इसके अलावा ओट्स का भी भूरा लीजिए। इन दोनों को 2-2 चम्‍मच लेकर 2 चम्‍मच शहद में अच्‍छे से मिलायें। इनसे एक गाढ़ा पेस्‍ट बनायें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर अच्‍छे से लगायें और 5 मिनट बाद हल्‍के ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फिर देखें कैसे बेदाग निखार आता है।

ओट्स और टमाटर स्‍क्रब

ओट्स और टमाटर स्‍क्रब
6/6

ओट्स को मैश करके इसका भूरा बना लीजिए, शुगर पाउडर और टमाटर के बारीक कटे हुए टुकड़े लीजिए। इन सबको मिलाकर स्‍क्रब बनायें। फिर टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर इस मिश्रण को टमाटर के कटे हुए टुकड़ों से चेहरे पर स्‍क्रब कीजिए। इस पेस्‍ट को चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगायें। 3 या 4 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद इसे धो लीजिए। चेहरे पर निखर जायेगा।Image Source : Getty

Disclaimer