सिगरेट की तलब दूर करने में मददगार हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

भले ही स्मोकिंग छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन नहीं। जीं हां कुछ ऐसे आहार हैं जो प्राकृतिक और असरदार तरीके से निकोटिन की लत को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: May 23, 2016

सिगरेट की तलब दूर करने के उपाय

सिगरेट की तलब दूर करने के उपाय
1/7

स्मोकिंग यानी धूम्रपान एक ऐसी बुरी आदत है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम है। इसके कारण कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए डॉक्टर स्मोकिंग छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन इस तनावभरी जिंदगी में सिगरेट की खतरनाक लत ना छुटने वाली आदत बन गई है। धूम्रपान की आदत को छोड़ना हर किसी के बस में नहीं। भले ही इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन नहीं। जीं हां कुछ ऐसे आहार हैं जो प्राकृतिक और असरदार तरीके से निकोटिन की लत को  दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

शक्तिशाली हर्ब जिनसेंग

शक्तिशाली हर्ब जिनसेंग
2/7

जिनसेंग एक शक्तिशाली हर्ब है, जो शरीर में एनर्जी के स्तर को बढ़ा देता है। जब आप धूम्रपान छोड़ रहे होते हैं, तो आपका शरीर तनाव और आलस्य की चपेट में आ जाता है। जिनसेंग इन सबसे निपटने में मदद करता है। ‘जिनसेंग रिसर्च’ जरनल में छपी रिपोर्ट के अनुसार जिनसेंग न्यूरोट्रासमीटर डोपामाइन रिलीज करने से रोकता है। ये डोपामाइन स्मोकिंग के दौरान प्लेजर देता है। यदि रोजाना जिनसेंग का सेवन करेंगे तो धूम्रपान करने से मिलने वाली खुशी और संतुष्टि कम हो जाती है।

विटामिन सी से भरपूर आहार

विटामिन सी से भरपूर आहार
3/7

सिगरेट पीने से विटामिन सी की कमी आ जती है जिससे अधिक निकोकिन का सेवन करने का मन करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार अगर आप सही मायनों में निकोटिन की लत छोड़ना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे आंवला, संतरा, अमरूद और बेरीज का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्‍छा कम करता है।

धूम्रपान की लालसा लाल मिर्च

धूम्रपान की लालसा लाल मिर्च
4/7

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी होता है। जो श्‍वसन प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही 1 गिलास पानी में चुटकी भर भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह लंबे समय तक काम करता है।

उपयोगी औषधि शहद

उपयोगी औषधि शहद
5/7

किसी भी तरह का नशा दूर करने के लिए शहद उपयोगी औषधि है। शहद में उपयोगी विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो स्‍मोकिंग की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

स्‍मोकिंग की लत कम करें ओट्स

स्‍मोकिंग की लत कम करें ओट्स
6/7

ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की चाहत को कम कर देता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटस लें और उन्हें 2 कप पानी में उबालें। इसके बाद इसे रात भर कहीं रख दें। सुबह फिर से 10 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को कुछ भी खाने के बाद पीयें। इस प्रकर ये पानी आपके शरीर में जहरीले तत्वों को हटाकर स्‍मोकिंग की लत को कम करता है।

अन्‍य उपाय

अन्‍य उपाय
7/7

सिगरेट पीने की इच्‍छा होने पर दालचीनी चबाये या इसका टुकड़ा चूसें। इसका तीखा स्‍वाद निकोटिन की इच्‍छा खत्‍म करता है। जब भी स्‍मोकिंग का मन करें तो आप मुलेठी का दातून लेकर उसे चबा सकते हैं, आपकी स्‍मोकिंग की इच्‍छा कम हो जाएगी। बेकिंग सोडा शरीर के पीएच स्‍तर को सामान्‍य रखता है, इससे निकोटिन लेने की इच्‍छा कम हो जाती है। Image Source : Getty

Disclaimer