पीठ के दाग-धब्‍बों को तुरंत हटाते हैं ये 5 घरेलू उपाय

अगर आप पीठ में मौजूद दाग-धब्‍बों के चलते डीप कट ब्‍लाउज नहीं पहन पा रही है तो परेशान न हो क्‍योंकि यहां दिये घरेलू उपायों आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 27, 2017

घरेलू उपायों से हटाएं पीठ के दाग-धब्‍बे

घरेलू उपायों से हटाएं पीठ के दाग-धब्‍बे
1/6

डीप कट ब्‍लाउज हो या डीप बैक कट गाउन या फिर डीप बैक ड्रेस, यह आपको कमाल का खूबसूरत लुक देती है। लेकिन पीठ पर मौजूद दाग-धब्बों के कारण कुछ महिलाएं डीप बैक कट ड्रेस पहन ही नहीं पाती। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पीठ पर मौजूद दाग-धब्‍बों से छुटकारा पा सकेंगी और अपनी मन पसंद कोई भी ड्रेस पहन सकेंगी। तो देर किस बात की, आइए जानें।

जायफल

जायफल
2/6

जायफल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं इसलिए यह दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायक होता है। दाग को हटाने के लिए जायफल का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर इसे दाग-धब्‍बों वाली जगह पर लगायें और बाद में पानी से धो डालें।

नीबू का रस

नीबू का रस
3/6

नीबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड और एस्ट्रिजेंट गुण पीठ के दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायक होता है। दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए 1 नीबू लें और इसके टुकडें कर लें। फिर इसका रस पीठ पर लगायें या टुकड़ें को पीठ पर रगड़ें। रस को हवा से सूखने दें और फिर पानी से धो डालें। नीबू का रस त्वचा के पीएच स्तर को बना कर रखता है।

प्याज

प्याज
4/6

प्याज में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह दाग धब्बों को दूर करता है। दो सफेद प्याज लेकर, उनका रस निकालें। इसमें एक बूंद नींबू का रस और एक बूंद शहद मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मास्क को त्वचा पर लगायें और 15-20 मिनट बाद धो डालें।

खीरा

खीरा
5/6

खीरा त्वचा को नमी प्रदान करता है, त्वचा से अशुद्धियों को दूर करता है और इसके नियमित उपयोग से बंद रोमछिद्रों को भी खोलता है। कुछ खीरे लें और उन्हें टुकड़ों में काटें। अब इसे पीसकर पेस्ट बनायें और पीठ पर लगायें। कुछ देर तक इंतजार करें और बाद में ठंडे पानी से धो डालें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी
6/6

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल सोखने में मदद करती है। यह रोमछिद्रों को खोलती है और पीठ के दाग-धब्‍बों का उपचार करती है। दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी पाउडर लेकर उसका पेस्‍ट बना लें और इसे अपनी पीठ पर लगायें। आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी में चन्दन पाउडर भी मिला सकते हैं। Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer