तेजी से कैलोरी बढ़ाते हैं ये 5 सूप, वजन घटाने वाले भूलकर भी न करें सेवन

सूप हेल्दी होते हैं औऱ लोग अक्सर हल्के भोजन के विकल्प के तौर पर लेते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर सूप हेल्दी हो और आपके वजन और हेल्थ को मेंटेन रखे। इन उच्च कैलोरी युक्त सूप के बारे में जानिये और इनसे दूर रहें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Aug 03, 2018

हाई कैलोरी सूप

हाई कैलोरी सूप
1/7

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सूप हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं। खासकर बात यदि सर्दियों के मौसम की हो तो सूप की हमारे डाइट में एक खास जगह बन जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी प्रकार के सूप हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक हों। कुछ सूप को यदि लिक्विड जंक फूड कहा जाए तो कतई गलत नहीं होगा। असल में हाई कैलोरी होने के चलते ये हमारे स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं।

चावडर

चावडर
2/7

हालांकि इसके स्वाद का ख्याल आते ही तमाम लोग यह पूछ सकते हैं कि आखिर चावडर क्यों न खाया जाए? लेकिन हकीकत यही है कि क्रीम और दूध से बना चावडर कैलोरी और वसा से भरपूर होता है। यही कारण है कि चावडर खाने से परहेज करना चाहिए। यूं तो चावडर बनाने में मक्के आदि चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। बावजूद इसके यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं तो चावडर से तौबा करें।

ब्राक्ली और चीज़

ब्राक्ली और चीज़
3/7

क्या आपको लगता है कि यदि आपके सूप में ब्राक्ली है तो वह हेल्दी है? जी, नहीं! यह आपकी गलत धारणा है। खासकर तब जब ब्राक्ली का सूप चीज़ के साथ बनाया हुआ हो। सामान्यतः ब्राक्ली और चीज़ के सूप में ब्राक्ली की मात्रा बहुत कम होती है। नतीजतन यह सूप हेल्दी होने की बजाय चीज़ के कारण अस्वस्थ हो जाता है। देखा यह गया है कि ब्राक्ली से बने सूप में लगभग 300 कैलोरी होती है। इसके अलावा इस सूप में काफी ज्यादा वसा और 1100 ग्राम से ज्यादा सोडियम पाया जाता है। परिणामस्वरूप ब्राक्ली और चीज का यह सूप स्वादिष्ट तो होता है लेकिन स्वास्थ्य के नजरिये से बेहद बेकार।

मिर्च से बना सूप

मिर्च से बना सूप
4/7

आमतौर पर मिर्च से बने सूप चटपटे लगते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग सभी प्रकार के सूप में मिर्च डालना पसंद करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि हर प्रकार के सूप में मिर्च डालने से वे हेल्दी हो जाएं। बीफ और पोर्क के सूप में 320 कैलोरी, 20 ग्राम वसा, 35 फीसदी सैच्युरेटेड फैट और 600 मिग्रा के ऊपर सोडियम पाया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक ये तमाम चीजें मिर्च से बने बीफ और पोर्क के सूप को हेल्दी सूप की श्रेणी में नहीं डालते। इसके अतिरिक्त आप चाहें तो टर्की लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू का सूप

आलू का सूप
5/7

हो सकता है कि आलू का सूप सुनते ही आपको लगे कि यह टेस्टी है। इसमें कोई संदेह भी नहीं है कि आलू में बहुतायत में फाइबर, पोटाशियम और विटामिन सी पाए जाते हैं। बावजूद इसके यदि आलू के सूप हेल्दी न हो तो इसकी एक वजह यह है कि इसमें क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आलू के सूप में बैकन और चीज़ का भी उपयोग किया जाता है। यही कारण है कि आलू के सूप को अस्वस्थ सूप कहा जाता है।

ब्रेड बाउल में सूप

ब्रेड बाउल में सूप
6/7

यदि आप ब्रेड बाउल में सूप पीते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा सूप पी रहे हैं। दरअसल ब्रेड बाउल में डाला गया हर सूप स्वास्थ्य की दृष्टि से बेकार हो जाता है। इसमें 600 से अधिक कैलोरी होती है, 1300 मिग्रा से अधिक सोडियम मौजूद होता है। ब्रेड बाउल में खमीरा होता है जिससे इसमें डाला गया हर प्रकार का सूप अस्वस्थ हो जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इसे नियमित आहार का हिस्सा बनाना किसी बेवकूफी से कम नहीं है।

विकल्प

विकल्प
7/7

सूप का चयन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कैलोरी कम हो, सोडियम की मात्रा भी अधिक न हो। इसके लिए आप मूली, गाजर, टमाटर, चिकन ब्रेस्ट, प्याज, एग नूडल्स आदि सभी सूपों का चयन कर सकते हैं।  

Disclaimer