तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 हेल्दी कार्ब्स वाले फूड्स, घटेगी शरीर में जमा चर्बी

कार्ब्स हमेशा वजन बढ़ाते ही नहीं, बल्कि घटाते भी हैं। कार्बोहाइड्रेट वाले इन 5 फूड्स को अगर आप सही तरीके से खाएं, तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 31, 2019

हमेशा अनहेल्दी नहीं होते कार्ब्स

हमेशा अनहेल्दी नहीं होते कार्ब्स
1/6

जब भी आप वजन घटाने का सोचते हैं, सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन बंद कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ कार्ब्स (कार्बोहाइड्रेट्स) सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं। इसलिए आप कार्बोहाइड्रे्ट्स का सेवन बिल्कुल बंद कर दें, ये ठीक फैसला नहीं है। दरअसल कार्ब्स हमारे शरीर के लिए एनर्जी का मुख्य स्रोत हैं। दिन भर काम करने के लिए हमें जो ऊर्जा चाहिए, वो हमें कार्ब्स से मिलती है। हम आपको बता रहे हैं आपको ऐसे 5 फूड्स जिनसे आपको मिलेगा हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, जो आपकी वजन घटाने में तो मदद करेंगे ही, साथ ही इनसे आपको कई महत्वपूर्ण विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी मिलेंगे।

केला

केला
2/6

केले की सबसे खास बात यह है कि ये शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। केला हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत है। केले में पोटैशियम भरपूर होता है इसलिए ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा केले में फाइबर, विटामिन बी-6, मैगनीज और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। आप जब भी थके हुए या आलस जैसा महसूर करें, 2 केला खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी। सुबह के नाश्ते में केला खाना फायदेमंद होता है।

कॉर्न खाएं

कॉर्न खाएं
3/6

कुछ लोगों का मानना है कि कॉर्न (मक्के के दाने) खाना अच्छा नहीं है। मगर आपको बता दें कि कॉर्न आपका वजन तेजी से कम करता है और शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसका कारण यह है कि कॉर्न कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत है और इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है। हालांकि बाजार में मिलने वाले स्वीट कॉर्न, पॉप कॉर्न और दूसरी पैकेटबंद कॉर्न की डिशेज में ढेर सारे सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ये नुकसानदायक हो सकता है। मगर यदि आप ताजे और फ्रोजन स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल घर पर डिशेज बनाने के लिए करते हैं, तो ये बहुत फायदेमंद हो सकता है। कॉर्न में विटामिन सी, ल्यूटिन और जियान्थिन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी तत्व हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को अच्छी तरह साफ करने और कब्ज, अपच आदि समस्याएं दूर करने में मदद करता है।

आलू

आलू
4/6

बहुत सारे लोग आलू को बहुत ज्यादा अनहेल्दी यानी सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं। आलू भी कार्बोहाइड्रेट्स का बहुत अच्छा स्रोत है। बाजार में मिलने वाली आलू डिशेज जैसे- आलू चिप्स, आलू टिक्की, आलू पराठा, फ्राइज आदि सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। मगर आप घर पर खुद से आलू की बेहतरीन डिशेज बनाकर खा सकते हैं। आलू में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और कई दूसरे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा, आंखों और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आलू खाने से भी जल्दी एनर्जी मिलती है।

हरी मटर

हरी मटर
5/6

हरी मटर को लो-कार्ब डाइट माना जाता है, इसलिए कुछ लोग इसे भी नुकसानदायक मानते हैं। मगर आपको बता दें कि हरी मटर साइटोन्यू्ट्रिएंट्स का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें ढेर सारे ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कैंसर-डायबिटीज से बचाते हैं और त्वचा-बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं। हरी मटर में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है और फाइबर भी भरपूर होता है। इसलिए हरी मटर खाना सेहत के लिए अच्छा है।

ओट्स

ओट्स
6/6

ओट्स भी कार्बोहाइट्रेट का अच्छा स्रोत होते हैं। मगर इसमें हेल्दी कार्बोहाइट्रेट्स होते हैं इसीलिए डायटीशियन वजन घटाने वालों को सुबह नाश्ते में ओट्स खाने की सलाह देते हैं। ओट्स का सेवन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है। ओट्स में फाइबर भरपूर होता है इसलिए ये आसानी से पचता है। इसके अलावा इसे दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ओट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं। इसलिए आपको भी अपनी डाइट में ओट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

Disclaimer