हल्के गर्म तेल से मसाज करने के होते हैं ये 5 बड़े फायदे

नियमित गर्म तेल से सिर की मालिश करने से बाल मज़बूत और सुंदर बनते हैं, वहीं त्वचा की मालिश करने से समय से पूर्व बुढ़ापे के लक्षणों व गठिया आदि से बचाव होता है और त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

Rahul Sharma
Written by:Rahul SharmaPublished at: Jan 14, 2016

गर्म तेल से मसाज के फायदे

गर्म तेल से मसाज के फायदे
1/5

हॉल ऑयल मसाज (गर्म तेल की मालिश) न केवल मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है बल्कि उनकी सूजन को दूर करते हुए उन्हें शांत और लचीला बनाती है। नियमित गर्म तेल से सिर की मालिश करने से बाल मज़बूत और सुंदर बनते हैं, वहीं त्वचा की मालिश करने से समय से पूर्व बुढ़ापे के लक्षणों व गठिया आदि से बचाव होता है और त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं। चलिये आज हल्के गर्म तेल से मसाज करने के ऐसे ही पांच बड़े फायदों के बारे में बात करते हैं। -

मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाए

मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाए
2/5

नियमिल गर्म तेल से मसाज करने पर मांसपेशियों की लचक बढ़ती है और वे मजबूत भी बनती हैं। यह मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत को बढ़ाता है और उन्हें टोन करता है।

'धातु' को बल मिलता है

'धातु' को बल मिलता है
3/5

भारतीय अवधारणा 'धातु' (dhatu), जिसकी मतलब तत्व होता है, दरअसल शरीर के ऊतकों को संदर्भित करता है। आयुर्वेद के अनुसार नियमित गर्म तेल की मालिश करने से 'धातु' को बल मिलता है और वो मजबूत व स्वस्थ होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी बढ़ाए
4/5

गर्म तेल से मसाज करने पर आंखों की रोशनी बढ़ती है और दिमाग शांत होता है। जिसकी वजह से आपको बेहतर नींद आती है। इस मसाज से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर के अंग बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए
5/5

ऐसी मान्यता है कि गर्म तेल की मलिश करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और नियमित मसाज करने से शरीर संक्रमण और बीमारी का सामना बेहत ढ़ंग से कर पाता है।

Disclaimer