फायदों से भरपूर है सोने से पहले पैरों की मालिश

क्या आप पैरों में मालिश करने के फायदों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं जानते तो हम आपको बता रहे हैं कि रात में पैरों में मालिश कर सोने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे हो सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Dec 11, 2015

फायदेमंद पैरों की मालिश

फायदेमंद पैरों की मालिश
1/6

पैर हमारे शरीर का सबसे इग्नोर हिस्‍सा है। हम लोगों में से ज्यादतर लोग पैरों को महत्व नहीं देते है। लेकिन नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से लुब्रिकेशन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं। इतना ही नहीं, बल्कि नियमित मालिश पैरों को मजबूती और अधिक लचीलापन भी प्रदान करता है। यहां पैरों की मालिश को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करने के पांच कारण दिये गये हैं, आइए जानें।

अच्‍छी नींद में सहायक

 अच्‍छी नींद में सहायक
2/6

रात में पैरों की मालिश आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है। इससे आपको अच्‍छी नींद आती है। रात में पैरों की तेल मालिश करने से आपको तनाव और सिरदर्द से निजात पाने में भी मदद मिलती है। यह तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है।

ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार

ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार
3/6

शरीर के माध्‍यम से प्रसारित होने वाला ब्‍लड, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्‍सीजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ब्‍लड शरीर से अपशिष्‍ट और विषाक्‍त पदार्थों को भी शुद्ध करता है। लेकिन जब तनाव की मौजूदगी के कारण ब्‍लड का फ्लो सीमित हो जाता है, तो पैरों की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्‍योंकि इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेरोक प्रवाहित होता है।

पैरों की सुंदरता बढ़ाये

पैरों की सुंदरता बढ़ाये
4/6

पैरों की सुंदरता को बनाये रखने के लिए भी मालिश एक अच्‍छा विकल्‍प है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पैरों की त्‍वचा पहले से बेहतर हो जाती है। और अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल या अलसी के तेल का इस्‍तेमाल किया जाये तो क्‍या कहना।

एनर्जी बढ़ायें

एनर्जी बढ़ायें
5/6

पैरों की मालिश एक पुष्टिकर औषधि है, क्‍योंकि यह प्राप्‍तकर्ता को एनर्जी प्रदान करता है। जब पैरों को छूआ या रगड़ा जाता है, तो पैर की मालिश सभी तत्‍व शरीर को एनर्जी देने के लिए एक साथ आ जाते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांतों के अनुसार, पैरों की मालिश एनर्जी को पकड़ने वाली किसी भी रुकावट को रिहा करके शरीर के माध्‍यम से स्‍वतंत्र रूप से बहती है।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में मददगार
6/6

सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक है, वह भी सेहतमंद तरीके से। सोने से पहले पैरों की मालिश करना, न केवल आपका वजन कम कर सकता है बल्कि आपके शरीर में मौजूद वसा को भी कम करने में मदद करता है। यह पसीने द्वारा शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।Image Source : Getty

Disclaimer