वेजिटेरियन्स अच्छी बॉडी बनाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

तो शाकाहारी रहकर अगर आप भी अच्‍छी बॉडी पाना चाहते हैं तो हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहें जिन्‍हें आप ट्राई कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 17, 2017

बॉडी बिल्डिंग

बॉडी बिल्डिंग
1/6

बॉडी बिल्डिंग की बात आती है तो हमें एक बहुत बड़ा मिथ सुनने को मिलता है कि अच्छी बॉडी केवल नॉन वेजिटेरियन (मांसाहारी) की ही बन सकती है। मगर ऐसा बिल्कुल भी नही हैं, क्यों कि भारत में कई ऐसे बॉडीबिल्डर और पहलवान हुए हैं जो शाकाहारी रहकर अच्छी बॉडी बना पाने में सफल ही नही रहे बल्कि, उन्होंने दुनिया में अपना नाम किया है। तो शाकाहारी रहकर अगर आप भी अच्छी बॉडी पाना चाहते हैं तो हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहें जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं।

अश्‍वगंधा

अश्‍वगंधा
2/6

अश्‍वगंधा ऐसी जड़ी-बूटी है जो दुनिया भर में फेमस है। इसे शक्तिवर्धक हर्ब्‍स के तौर पर भी जाना जाता है। यह टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल को प्राकृतिक रूप से बढ़ाता है, जिससे व्‍यक्ति की शारीरिक ताकत बढ़ती है और मसल्‍स बिल्डिंग भी बढ़ती है। यह कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल कर ह्रदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और स्‍ट्रेस लेवल को कम करता है।

सतावरी

सतावरी
3/6

सतावरी में फाइबर, फोलिक एसि‍ड, विटमिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यह एक एंटीऑक्‍सीडेंट हर्ब्‍स है। सेल डैमेज को सही करता है। सतावरी में हाई लेवल एमीनो एसिड पाया जाता है। जो शरीर से अतिरिक्‍त पानी और नमक को यूरीन के रास्‍ते से बाहर करता है, इससे बॉडी बनाने में सहायता मिलती है।

बीन्‍स

बीन्‍स
4/6

बीन्‍स में किसी भी हरी सब्जियों से कहीं ज्‍यादा प्रोटीन और सॉल्‍यूबल फाइबर्स होते हैं। लेकिन एमिनो एसिड चेन पूरे न होने के कारण इसका प्रोटीन अधूरा होता है, अगर बीन्‍स को ब्राउन राइस के साथ खाया जाए तो यह पूरा हो जाता है। हैवी वर्कआउट के बाद इसे ले सकते हैं।

लो फैट मिल्‍क और मिल्‍क प्रोडक्‍ट

लो फैट मिल्‍क और मिल्‍क प्रोडक्‍ट
5/6

यह व्‍हे प्रोटीन और कैसिईन प्रोटीन बहुत अच्‍छा जरिया होता है। व्‍हे प्रोटीन एग प्रोटीन के मुकाबले ज्‍यादा अच्‍छा होता है। जबकि कैसिईन प्रोटीन थोड़ा स्‍लो डाइजेस्टिव प्रोटीन होता है जो व्‍हे प्रोटीन के साथ मिलकर पॉजिटिव नाइट्रोजन को बॉडी में बैलेंस करता है और बॉडी में लंबे समय ते प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है, जिससे बॉडी बिल्डिंग में मदद मिलती है।

पी नट बटर

पी नट बटर
6/6

यह प्रोटीन का बहुत अच्‍छा जरिया है जो कि मसल्‍स बनाने और उसकी मरम्‍मत करने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मोनो और पॉलीसेचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं जो मसल्‍स के लिए बहुत फायदेमंद है। एक हैवी वेट वर्कआउट के बाद इसे ले सकते हैं। इसके अलावा ड्राई फूड और केले का भी सेवन मसल्‍स बनाने के लिए किया जा सकता है। Image Source: Shutterstock

Disclaimer