स्वस्थ समझे जाने वाले ये 5 आहार हो सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या में खतरनाक

आपकी दैनिक दिनचर्या में बहुत सारे आहार हैं, जिन्हें आप बहुत फायदेमंद मानते हैं लेकिन किसी विशिष्ट बीमारी में ये आहार आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर एक ऐसी ही समस्या है, जिसमें मरीज की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त के प्रवाह में रुकावट उत्पन्न होती है। ऐसे में जानें उन आहारों के बारे में जो इस समस्‍या को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by:Anurag AnubhavPublished at: Jan 17, 2019

स्वस्थ समझे जाने वाले आहार बढ़ा सकते हैं ब्लड प्रेशर

स्वस्थ समझे जाने वाले आहार बढ़ा सकते हैं ब्लड प्रेशर
1/6

आपकी दैनिक दिनचर्या में बहुत से ऐसे आहार हैं, जिनका सेवन करना आप स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद मानते हैं। उदाहरण के लिए कई फल और हरी सब्जियां जिनसे कि शरीर को पोषक तत्‍व मिलते हैं, तो हम उनका सेवन को सिर्फ फायदों की नजर से ही देखते हैं। लेकिन किसी विशिष्ट बीमारी में ये आहार आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। जी हां ब्लड प्रेशर एक ऐसी ही समस्या है, जिसमें मरीज की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त के प्रवाह में रुकावट उत्पन्न होती है। इस कारण रक्त का दबाव बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है और यह जानलेवा भी हो सकती है और दिल के रोगों का कारण भी बन सकती है। 

भीगी हुई किशमिश का सेवन

भीगी हुई किशमिश का सेवन
2/6

जब आपका ब्लड प्रेशर कम हो, तब तो भीगी हुई किशमिश और इसका पानी फायदा पहुंचाता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये नुकसानदायक हो सकता है। चिकित्सक अक्सर लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को रात में पानी में भिगाकर किशमिश खाने को कहते हैं। मगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए।

बादाम वाला दूध

बादाम वाला दूध
3/6

बादाम को पीसकर दूध में डालकर आपने बचपन में खूब पिया होगा। दूध-बादाम को बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इससे शरीर को ढेर सारे पोषक तत्व मिलते हैं। सर्दियों में लोग बादाम-दूध ज्यादा पीते हैं। मगर आपको बता दें कि इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बादाम-दूध नहीं पीना चाहिए। सर्दियों में आप कभी-कभार पी भी लें मगर गर्मियों में इसे बिल्कुल न पिएं। हां, लेकिन ये लो बीपी के मरीजों के लिए वरदान है और इससे मेमोरी पावर भी बूस्ट होती है।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां
4/6

तुलसी के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए अधिकतर लोग रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट 4-5 तुलसी की पत्तियां मुंह में रखते हैं। लेकिन आपको शायद मालूम नहीं कि तुलसी की पत्तियों में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन बी5 (पेंटाटोनिक एसिड) होता है जो लो बीपी के मरीजों को तो फायदा पहुंचाता है लेकिन हाई बीपी के मरीजों को नुकसान ही पहुंचाता है।

कॉफी का सेवन

कॉफी का सेवन
5/6

शरीर की थकान मिटानी हो, मेटाबॉलिज्म बढ़ाना हो या स्नैक टाइम में कुछ लाइट खाने-पीने का मन हो, आप तुरंत कॉफी पी लेते हैं। मगर आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कॉफी बहुत नुकसानदायक हो सकती है। इसके अलावा हाई बीपी के मरीजों को चॉकलेट भी नहीं खानी चाहिए। इन दोनों आहारों से आपको सावधान रहना चाहिए।

नमक

नमक
6/6

नमक शरीर के लिए जरूरी है। लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाती है। दरअसल नमक में पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है जिसके कारण इसकी थोड़ी सी मात्रा ही शरीर में सोडियम की आवश्यकता को पूरी कर देती है। लेकिन जब आप नमक ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो शरीर का रक्तचाप बढ़ जाता है जिससे हृदय संबंधी समस्या होती है। इसलिए जिनको उच्च रक्तचाप की समस्या होती है उन्हें खाने में कम नमक खाना चाहिए।

Disclaimer