कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं सर्दियों में मिलने वाले ये 5 आहार

सही मायने में हम जो खाते हैं उसी से हमारी सेहत बनती है और उसी से हमें बीमारियां भी मिल सकती हैं। अगर बात कैंसर की हो, तो दुनिया भर में लाखों लोग इसके कारण मौत का ग्रास बन जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे आहार हैं, जिन्‍हें अगर हम अपने आहार में शामिल करें, तो इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 12, 2018

पौष्टिक सब्जियां

पौष्टिक सब्जियां
1/5

सर्दियां आ चुकी हैं और खेतों से अच्‍छे और पौष्टिक सब्जियां निकलकर बाजारों में दिखने लगी हैं। ये सभी आहार न सिर्फ हमारे लिए सेहतमंद हैं बल्कि ये कई तरह की बीमारियों को भी होने से रोकता है। सही मायने में हम जो खाते हैं उसी से हमारी सेहत बनती है और उसी से हमें बीमारियां भी मिल सकती हैं। अगर बात कैंसर की हो, तो दुनिया भर में लाखों लोग इसके कारण मौत का ग्रास बन जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे आहार हैं, जिन्‍हें अगर हम अपने आहार में शामिल करें, तो इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं। 

ब्रोकली

ब्रोकली
2/5

ब्रोकली कैंसर से बचाने में आपकी मदद करती है। ब्रोकली में फिटाकेमिकल्‍स अधिक मात्रा में होते हैं। जब आप इसे चबाते हैं तो ये एंजाइम्‍स आपके सिस्‍टम का हिस्‍सा बन जाते हैं। ये हर्मोन कैंसर से बचाने में काफी मददगार माने जाते हैं। हालांकि मानव शरीर कुदरती रूप से भी इन हॉर्मोंस का निर्माण करता है, लेकिन जब ब्रोकली इनका स्राव करती है, तभी वे भी सक्रिय हो जाते हैं। कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि ब्रोकली शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है। ब्रोकली में मौजूद तत्‍व शरीर को डिटॉक्‍सीफाई होने में मदद करते हैं। इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे हम बुरे बैक्‍टीरिया से बचे रहते हैं।  

लहसुन

लहसुन
4/5

लहसुन की गंध भले ही आपको पसंद न हो, लेकिन कैंसर से बचाने में यह बहुत मदद करता है। यदि किसी को पहले से कैंसर है, तो उसे भी लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन का सेवन करने से कैंसर कोशिकायें जल्‍दी खत्‍म होती हैं और डीएनए जल्‍दी रिपेयर होते हैं। लहसुन में एच. पाइलोरी सहित अन्य बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो अल्सर व पेट के कैंसर का कारण बनते हैं। लहसुन का पूरा फायदा पाने के लिए लहसुन की कुछ लौंग छील लें और पकाने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए बाहर खुले में रहने दें। ऐसा करने से इसके सल्फर वाले एंजाइम सक्रिय और यौगिक मुक्त हो जाते हैं। लहसुन कैंसर के खतरे को रोकने या कम करने के लिए 'ऐलीअम' परिवार में सबसे ऊपर आता है।

अदरक

अदरक
5/5

अदरक में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कैंसर के सेल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। नियमित रूप से अदरक खाने से कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम होती है। इसके अलावा अदरक कोलेस्ट्राल का स्तर भी कम करता है। यह खून का थक्का जमने से रोकता है। इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी गुण भी पाए जाते हैं।

गाजर

गाजर
6/5

गाजर कमाल के स्वाद व स्वास्थ्य गुणों वाली सब्जी होती है। इसके सेवन से कैंसर जैसे रोगों से बचने में भी मदद मिलती है। गाजर में बीमारी से लड़ने वाले पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो कि कोशिका झिल्ली की क्षतिग्रस्त होने से रक्षा और कैंसर कोशिकाओं के विकास की गति को धीमा करते हैं। इस संदर्भ में न्यूकैंसल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी आफ साउदर्न डेनमार्क के विज्ञानियों ने अपने एक शोध में पाया था कि गाजर में कुदरती जीवाणु नाशक फैलकैरिनाल पाया जाता है, जो मानव के लिए लाभदायक है। शओधकर्ताओं ने बताय था कि फैलकैरिनाल कैंसर की आशंका को 33 प्रतिशत तक कम करने में सहायक है।

Disclaimer