आप गलत तरीके से करते हैं ये 5 एक्सरसाइज

सामान्य एक्सरसाइज के दौरान भी आप गलतियां करते हैं, विश्वास नहीं होता तो ये स्लाइडशो पढ़ें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Feb 03, 2017

व्यायाम में क्यों होती है गलतियां

व्यायाम में क्यों होती है गलतियां
1/5

आपने फिटनेस का एक लक्ष्य निर्धारित कर लिया है और रोज फिटनेस रूटीन का पालन भी कर रहे हैं। बिना रुकावट के आप रोज 40 से 50 मिनट वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन ये क्या आपके द्वारा निर्धारित वक्त बीतने के बाद भी आप अपने लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। ऐसे में आपके मन में एक ही सवाल उठता है कि क्या एक्सरसाइज का समय बढ़ाना चाहिए या फिर सुबह-शाम दोनों वक्त व्यायाम करना चाहिए। तो आप गलत हैं, क्योंकि आप जो भी व्यायाम कर रहे हैं उसका सही फायदा आपको नहीं मिल रहा है उसका कारण व्यायाम को गलत तरीके से करना है। जी हां, सही तरीके से अगर वर्कआउट न किया जाये तो मनमुताबिक परिणाम नहीं मिल पाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है वर्कआउट के लिए फिटनेस ट्रेनर का होना जरूरी है। इस स्लाइडशो में जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में।

स्वाट्स (Squats)

स्वाट्स (Squats)
2/5

स्वाट्स बहुत ही आसान वर्कआउट माना जाता है। यह पैरों, कमर, के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद वर्कआउट है। इसे करने के लिए पैरों को सीधा करके खड़े हो जायें, फिर दोनों हाथों को बराबर करके आगे की तरफ ले जायें। लेकिन आप हाथों को सीधा रखने के बजाये उसे ऊपर उठा देते हैं। चूंकि यह नितंबों के लिए अधिक प्रभावी है, और नीचे की तरफ झुकना होता है। लेकिन जितना झुकना चाहिए आप उतना नहीं झुकते। इसमें झुकते समय आपके पैरों और नितंबों के बीच 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए तभी इसका सही तरीके से फायदा मिलता है। तो अब अगली बार इसे सही तरीके से करें।

पुश-अप्स

पुश-अप्स
3/5

चेस्ट को मजबूत और चौड़ा बनाने के लिए पुश-अप बहुत ही आसान वर्कआउट है और इसे करने के लिए जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसकी दूसरी खास बात यह कि इसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। इसे करने के दौरान आपको यह ध्यान रखना होता है कि आपका शरीर पूरी तरह से सीधा हो, कमर के पास झुकाव न हो और जब आप नीचे से ऊपर की तरफ जायें तब पूरा शरीर (पैरों के आगे का हिस्सा) ऊपर और नीचे हो, लेकिन जल्‍दबाजी में आप यह भूल जाते हैं और केवल कमर के ऊपर का हिस्सा ही सक्रिय रहता है। तो अगली बार इसे भी सही तरीके से करें।

बाइसेप्स कर्ल

बाइसेप्स कर्ल
4/5

डंबल उठाना आपको सबसे अधिक पसंद है, दूसरे वर्कआउट की तुलना में आप इसे अधिक करना पसंद करते हैं। देखा जाये तो यह बहुत ही आसान लगता है। लेकिन इसमें भी आप गलती करते हैं। दरअसल इस व्यायाम के दौरान हाथ में डंबल लेकर टखने को मोड़ना होता है, लेकिन डंबल ऊपर नीचे करने के दौरान आप टखने के साथ अपनी कलाई भी मोड़ते हैं। यहीं आपसे गलती होती है। तो अगली बार कलाई नहीं बाइसेप्स पर ध्यान दें।

पुल-डाउन

पुल-डाउन
5/5

यह वर्कआउट मशीन की मदद से किया जाता है जो सीने को चौड़ा और मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए बेंच पर सीधा बैठ जायें और अपनी क्षमतानुसार वजन को अपनी तरफ खींचें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। लेकिन इसे करने के दौरान आप शरीर को सीधा खासकर स्पाइन को सीधा रख नहीं पाते हैं जिसके कारण रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है। इसके अलावा मशीन को ऊपर से नीचे की तरफ ले जाते वक्त हाथ को सीधा ले जाने की बजाय पीछे की तरफ ले जाते हैं जिसके कारण स्पाइन पर अधिक खिंचाव पड़ता है।

Disclaimer