आपके दिमाग को स्वस्थ रखते हैं ये 5 फूड्स, आज से करें डाइट में शामिल

चौबीसो घंटे काम करने के लिए हमारे मस्तिष्क को ईंधन की जरूरत होती है और उसे यह ईंधन हमारी डाइट से प्राप्त होता है। हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण फूड बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 14, 2019

1/6

हमारा मस्तिष्क निस्संदेह हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह ह्रदय गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा मस्तिष्क फेफड़ों को सांस लेने में मदद करता है और हमारे संवेदी कार्यों को सुगम बनाता है। अगर दूसरे शब्दों में कहें तो मस्तिष्क हमारे शरीर की प्रत्येक गतिविधि के लिए जिम्मदार है और यह 24 घंटे और सातों दिन काम करता है चाहें  हम सो ही न क्यों रहे हों। चौबीसो घंटे काम करने के लिए हमारे मस्तिष्क को ईंधन की जरूरत होती है और उसे यह ईंधन हमारी डाइट से प्राप्त होता है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए हम ऐसा क्या खाए ताकि या न खाए इसको लेकर अक्सर असमंजस की स्थिति रहती है। हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण फूड बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं। 

अंडे

अंडे
2/6

अंडों में बी6 और बी12 सहित मल्टीविटामिन का भंडार होता है। अंडा फोलेट और कोलाइन से भरपूर होता है। अंडे में मौजूद कोलाइन 'एसिटाइलकोलाइन' के उत्पादन में सहायक होता है। एसिटाइलकोलाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो मूड और याददाश्त नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन बी 12 अवसाद और अन्य ज्ञान संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अंडा कोलाइन रा सबसे असरदार स्त्रोत है और इसे अपने रोजाना के आहार में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि मस्तिष्क सही से काम करे।

फैटी फिश

फैटी फिश
3/6

दिमागी स्वास्थ्य के लिए फूड की सूची बिना फैटी फिश के पूरी नहीं होती। इन सभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है। चूंकि हमारा मस्तिष्क 60 फीसदी फैट से बना है और उसमें आधा से ज्यादा हिस्सा ओमेगा-3 फैटी एसिड का है इसलिए जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक हो उस चीज को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। सैलमन,   ट्राउट  और सर्डीनेस जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह याददाश्त को तेज बनाने और मूड को बेहतर करने के साथ-साथ दिमागी स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
4/6

अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर हैं तो हरी सब्जियां आपकी थाली में जगह बना ही लेंगी। हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरी होती हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं। इसके अलावा ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।  गोभी, ब्रोकोली और पालक जैसी सब्जियों में विटामिन ई, सी और के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक होता है। हरी सब्जियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो स्वस्थ मस्तिष्क गतिविधियों के लिए आदर्श भूमिका निभाते हैं।   

नट्स

नट्स
5/6

कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि नट्स स्वस्थ दिल और दिमाग के लिए बेहद जरूरी हैं। नट्स विभिन्न न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के खिलाफ सुरक्षा में मदद करते हैं, इंटर-न्यूरोनल सिग्नलिंग को बेहतर बनाते हैं न्यूरोजेनेसिस को बढ़ाते हैं। मानिसक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अखरोट, गोला, काजू जैसे नट्स की सलाह दी जाती है क्योंकि इनमें विटामिन ई अधिक पाया है, जो मस्तिष्क को गंभीर क्षति पहुंचने से बचाता है और स्वस्थ मस्तिष्क को बढ़ावा देता है।

कॉफी

कॉफी
6/6

कॉफी में मौजूद कैफीन एकाग्रता बढ़ाने से कही ज्यादा काम करता है। मस्तिष्क के लिए इसके अन्य फायदों में सतर्कता, मूड को बेहतर बनाने और एकाग्रता को तेज करना शामिल है। लंबे अरसे तक कॉफी पीना पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी कुछ न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसलिए संतुलन के साथ कॉफी पीने से मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

Disclaimer