काफी असरदार हैं वजन घटाने के ये 5 तरीके, वैज्ञानिक भी मानते हैं इन्हें सही

पेट के आसपास जमीं चर्बी कई बार आपको शर्मिंदगी महसूस करा देती होगी। खासकर तब जब आपकी तोंद आपके शर्ट से बाहर निकलने का प्रयास कर रहा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने पेट की चर्बी को कुछ ही सप्‍ताह में खत्‍म कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के अध्‍ययन में ये बात सच साबित हुई है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 25, 2019

फाइबर का करें सेवन

फाइबर का करें सेवन
1/5

घुलनशील फाइबर वजन कम करने के लिए बहुत अच्‍छा माध्‍यम है। आंतों को हेल्‍दी रखता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार का फाइबर आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करके वजन घटाने को बढ़ावा देता है, इसलिए आप स्वाभाविक रूप से कम खाते हैं। यह आपके शरीर को भोजन से अवशोषित कैलोरी की संख्या भी कम कर सकता है

फ्रूट जूस के बजाए फल खाएं

फ्रूट जूस के बजाए फल खाएं
2/5

हालांकि फलों का रस विटामिन और खनिज प्रदान करता है, लेकिन साथ ही यह शरीर में सोडा और शुगर की मात्रा बढ़ा देते हैं। अधिक मात्रा में फ्रूट जूस फैट बढ़ाता है। इसके बजाए रोजाना आप अलग-अलग प्रकार के फलों का सेवन निर्धारित मात्रा में ले सकते हैं।

एरोबिक एक्‍सरसाइज़ करें

एरोबिक एक्‍सरसाइज़ करें
3/5

एरोबिक एक्‍सरसाइज (कार्डियो) आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैलोरी जलाने का एक प्रभावी तरीका है। अध्‍ययन बताते हैं कि, एरोबिक एक्‍सरसाइज़ पेट के वसा को कम करने के लिए व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है। हालांकि, परिणामों को मिश्रित किया जाता है कि मध्यम-तीव्रता या उच्च तीव्रता व्यायाम अधिक फायदेमंद है या नहीं।

स्‍ट्रेस लेवल को कम करें

स्‍ट्रेस लेवल को कम करें
4/5

यह एक आसान तरीका है वजन घटाने के लिए। नींद एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है। उचित नींद से वंचित होने से आपकी मेटाबोलिसम धीमी हो जाती है। फिर आप असामयिक स्नैक्स खाने की जरूरत महसूस करते हैं। आपके शरीर की मेटाबोलिसम को ठिक रखने के लिए आठ घंटे की नींद बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि इससे आपके शरीर को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मरम्मत और पुनर्स्थापित करने का समय मिलता है। जैसे नींद की कमी से वजन घटाने में मुशकिल होती है, वैसे हीओवर-स्लीपिंग भी आपकी मेटाबोलिसम को धीमी कर देती है और आपका वजन बढ़ा देती है।

अल्‍कोहल से बचें

अल्‍कोहल से बचें
5/5

अल्कोहल को कम मात्रा में लेने से स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है लेकिन यदि आप बहुत ज्यादा पीते हैं तो गंभीर रूप से हानिकारक होता है। शोध से पता चलता है कि बहुत अधिक शराब आपके पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है। इसका ज्‍यादा सेवन करने से बचें।

Read Next

Disclaimer