पोकेमॉन खेलने के 5 खतरों के बारे में जानें

जूलाई के अंतिम दिनों में लॉन्च हुए ‘पोकेमॉन गो’ गेम ने लोकप्रियता की सारी हदें पार कर दी हैं। इसकी लोकप्रियता की अती ही है कि लोग अब इसे बंद करने की मांग करने लगे हैं। लोगों की ये मांग वाजिब भी है क्योंकि ‘पोकेमॉन गो’ आज इन 5 कारणों से खतरनाक बन गया है।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 09, 2016

लोग छोड़ रहे नौकरी

लोग छोड़ रहे नौकरी
1/5

‘पोकेमॉन गो’ गेम खेलने का जुनून कुछ लोगों में इतना चढ़ गया है कि लोग इसे खेलने के लिए नौकरी छोड़ रहे हैं। शुरू में ब्रिटेन की 26 वर्षीय सोफिया पेड्राजा ने गेम को डाउनलोड कर खेलना शुरू किया। धीरे-धीरे सोफिया के ऊपर गेम का जुनून इतना अधिक चढ़ गया कि उसने इसे खेलने के लिए  अपनी टीचर वाली नौकरी छोड़ दी।

हादसे के हो रहे शिकार

हादसे के हो रहे शिकार
2/5

‘पोकेमॉन गो’ गेम में पोकेमॉन को ढूंढा जाता है जो कहीं भी हो सकते हैं। ऐसे में प्लेयर इसे ढूंढने के लिए बिना देखे सड़क पार कर रहे हैं जिसके कारण कई सारी दुर्गटनाओं के घटित होने की खबरें आ चुकी हैं। ऐसे में ‘पोकेमॉन गो’ को भविष्य में सड़क दुर्घटनाओं के बड़े कारण के तौर पर देखा जा रहा है। कई लोग तो ड्राइव करते हुए भी इसे खेलते हुए हादसे के शिकार हो चुके हैं।

हैकर्स की नजर

हैकर्स की नजर
3/5

‘पोकेमॉन गो’ का सबसे अधिक फायदा हैकर्स उठाने वाले हैं। क्योंकि जितनी तेज़ी से ‘पोकेमॉन गो’की लोकप्रियता बढ़ रही है, उससे भी अधिक तेजी से प्लेस्टोर में इसी के तरह के कई सारे फर्जी एप्स की बाढ़ आ गयी है। जिससे इन फर्जी एप्स के जरिये हैकर्स आपके स्मार्टफोन से आपके अकाउंट को हैक कर उसका दुरुपयोग कर सकते हैं।

प्राइवेसी में दखल

प्राइवेसी में दखल
4/5

‘पोकेमॉन गो’ आपके प्राइवेसी में दखल देता है। साइबर सेक्युरिटी फर्म ट्रेडमिक्रो की रिपोर्ट के अनुसार ‘पोकेमॉन गो’ खेलने में आपके फोन के कैमरे और जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल होता है। इससे ‘पोकेमॉन गो’ के संचालकों को आपके गूगल एकाउंट का एक्सेस मिल जाता है। जिसके बाद आपके सारे मेल और मैसेज को आपके अलावा वो भी पढ़ सकते हैं।

मुफ्त होने के बावजूद महंगा

मुफ्त होने के बावजूद महंगा
5/5

ये गेम मुफ्त होने के बावजूद आपके जेब पर भारी पड़ सकता है। इस गेम को भले ही मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन इसे खेलने में आपके फोन का पूरा डाटा इस्तेमाल किया जाता है। मतलब इससे आपका इंटरनेट पैक जल्दी-जल्दी खत्म होगा और आपको इसे बार-बार भरवाना पड़ेगा।

Disclaimer