इन 5 साइकोलोजिकल ट्रिक्स को अपनाकर बनाएं जीवन को आसान

अपने बेस्ट फ्रेंड के बारे में पता लगाना है या इंटरव्यु में सफल होना है... नीचे लिखे साइक्लोजिकल ट्रिक्स में छुपी हैं आपके सारी समस्याओं का हल।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Dec 10, 2015

साइक्लोजिकल ट्रिक्स

साइक्लोजिकल ट्रिक्स
1/6

साइक्लोजिस्ट या अधिकतर सफल लोग अपने आसपास के लोगों के बैठने-उठने और चलने के अंदाज से पता लगा लेते हैं कि वो खुद के बारे में और सामने वाले के बारे में क्या सोच रहे हैं। अगर आप भी लोगों के हाव-भाव से लोगों की सोच का पता लगाना चाहते हैं तो इस स्लाइडशो में दिए गए साइक्लोजिकल ट्रिक्स आपके काफी काम आएंगे।

पैरों को देखें

पैरों को देखें
2/6

अगर कोई इंसान आपकी तरफ मुंह करके बैठा हुआ है लेकिन पैर आपके तरफ नहीं है तो समझ जाएं की इंसान को आपसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और वो इस बातचीत या मीटिंग को तुरंत खत्म करना चाहता है।

इंटरव्यू में

इंटरव्यू में
3/6

अगर किसी इंटरव्यू में जा रहे हैं तो याद रखें, इंटरव्यू में सबसे पहले जाएं या सबसे लास्ट में। इन दोनों समय में जाने से इंटरव्यू लेने वाले के दिमाग में आप हमेशा रहेंगे और उसके पास आपकी बातें सुनने के लिए पूरा समय होगा। ये टेक्निक किसी महत्वपूर्ण इंटरव्यू में आपके काफी काम आ सकती है।

बहस के दौरान

बहस के दौरान
4/6

किसी भी बहस के दौरान हमेशा इंसान के पीछे या किसी दूसरे इंसान के पीछे खड़े होकर अपनी बात रखें, ना कि सीधे उसके सामने खड़े होकर। इससे आपकी बात सीधे उसके दिमाग में जाती है औऱ वो बात के बारे में सोचता है। ये बिल्कुल उसी तरह है जब किसी जलसे में भीड़ के बीच से कोई बोलता है तो सबका ध्यान उस तरफ जाता है। ये ट्रिक उस समय आजमाएं जब बहस आपके हाथ से निकल रही हो।

आइने का कमाल

आइने का कमाल
5/6

एक हैप्पी कस्टमर और एक हैप्पी बॉस पूरी तरह से मिथ है और आपका जॉब है कि इसे सच में तब्दील किया जाए। ऐसे में आइना आपकी मदद करेगा। अपनी दुकान या चैंबर में ऐसी जगह पर आइना रखें जहां से कस्टमर औऱ बॉस अपने आपको आइने में देख पाएं। कोई भी अपना गुस्सा चेहरा देखना नहीं चाहता। ऐसे में जब भी ये गुस्सा होंगे अपना चाहरा खुद आइने में देख शांत हो जाएंगे।

कौन है आपका क्लोज फ्रेंड

कौन है आपका क्लोज फ्रेंड
6/6

क्लोज फ्रेंड की पहचान तब करिये जब आप ग्रुप में हो और अचानक कोई हंसी की बात चली और सब हंस रहे हैं। इन हंसते हुए लोगों के बीच में अगर कोई हंसते हुए आपको देखे तो समझ जाए कि वो बंदा आपको अपना सबसे अच्छा दोस्त मानता है।  

Disclaimer