सर्दियों में आपको भी परेशान कर सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें कारण और बचाव

यदि आपको लगता है कि सामान्य ठंड सर्दियों में कुछ एक सामान्‍य बीमारी ही हो सकती है तो यहां आप बिल्‍कुल गलत हैं। आइए सर्दी में सबसे आम बीमारियों को जानें और उन्हें कैसे रोकें:

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 10, 2018

सर्दियों में बीमारी

सर्दियों में बीमारी
1/6

अपने दरवाजे पर धुंधली सुबह और ठंडी शाम के साथ, यह आपके दरवाजे और खिड़कियों को बंद करने और हीटर को चालू करके रखने का लगभग समय है। यह उस वर्ष का समय है जब आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ सकते हैं और अदरक वाली चाय की चुस्कियां लगा सकते हैं। हालांकि, कई खुशियों के साथ यह मौसम साथ में कई रोग लाता है। यदि आपको लगता है कि सामान्य ठंड सर्दियों में कुछ एक सामान्‍य बीमारी ही हो सकती है तो यहां आप बिल्‍कुल गलत हैं। आइए सर्दी में सबसे आम बीमारियों को जानें और उन्हें कैसे रोकें: 

दिल का दौरा

दिल का दौरा
2/6

हम में से अधिकांश इस तथ्य से अनजान हैं कि सर्दियां दिल के दौरे के लिए प्रमुख मौसमों में से एक है। जैसे-जैसे तापमान गिरता है, धमनियां संकुचित होने लगती हैं, जिससे दिल को रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सर्दियों के मौसम में खुद को जरूरत से ज्‍यादा नहीं थकाना चाहिए। ठंडी सुबह में घूमने के बजाए, थोड़ी धूप वाली जगह पर जाएं। इसके अलावा, सर्दियों के दौरान भोजन का अधिक सेवन न करें। 

अस्‍थमा का अटैक

अस्‍थमा का अटैक
3/6

यदि आप अस्थमा के रोगी हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि अस्थमा के दौरे ज्यादातर सर्दियों के दौरान होते हैं। ठंड और सूखी हवा वायुमार्गों को कसने की ओर ले जाती है और सांस लेने के दौरान इसे और भी बदतर बनाती है। कुछ बदलाव करना निश्चित रूप से सहायक हो सकता है। अपने घरों को धूम्रपान मुक्त रखें क्योंकि धूम्रपान बंद दरवाजों के माध्यम से भी घर में प्रवेश कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार अपने सभी बिस्तरों को धोएं।

त्‍वचा में खुजली

त्‍वचा में खुजली
4/6

सर्दी के दौरान लोगों को सामना करने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक त्‍वचा की खुजली है। सर्दी में कम आर्द्रता के कारण त्‍वचा में खुजली होने लगती है। त्वचा की खुजली को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी दादी मां के नुस्‍खे को अपनाएं। ऑयली स्‍ट्रीट फूड का सेवन करने से बचें। त्‍वचा पर बादाम, नारियल या जैतून तेल की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा गुड़ की चाय पी सकते हैं। 

जोड़ों का दर्द

जोड़ों का दर्द
5/6

शीतकालीन मौसम में जोड़ों के दर्द के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है लेकिन सर्दियों में दर्द से ज्‍यादातर लोग पीड़ित होते हैं। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सबसे आम उपचारों में से एक अपने आप को और अपने पैरों को गर्म रखें। इसके अलावा, एक जोड़ी भारी गर्म कपड़ों बजाय पतले कपड़ों के दो या तीन जोड़े पहनें। सर्दियों के समय जोड़ो के दर्द और मांसपेशियों के खिंचाव से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करना सही रहता है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहतर विकल्‍प है सुर्य की किरणों को लेना। 

साइनसाइटिस

साइनसाइटिस
6/6

जकड़न, सिरदर्द, खांसी, नाक बहने आदि जैसे लक्षण सर्दियों में आम है। साइनस की समस्या तब होती है जब घर बंद होते हैं और कोई उचित वेंटिलेशन नहीं होता है। इस मौसम में साइनसाइटिस से दूर रहने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिलता है या नहीं, स्वस्थ भोजन करें और ठंड से बचें, बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं। धूल से दूर रहें।  इसे भी पढ़ें: गंभीर रोग है पैरों में होने वाला अल्‍सर, जानें कारण और बचाव 

Disclaimer