कार दुर्घटना के बाद लोग हमेशा करते हैं ये 5 गलतियां

कार दुर्घटना के बाद विचलित होना सामान्‍य बात है, लेकिन अगर कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाये तो बाद में होने वाली चिक-चिक से बचा जा सकता है, इसलिए कार चला रहे हैं तो इन बातों का विवरण पहले से ही अपने पास रखें।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Dec 28, 2015

दुर्घटना और गलतियां

दुर्घटना और गलतियां
1/6

दुर्घटना कोई जान-बूझकर की जाने वाली गलती नहीं है, बल्कि यह दुर्भाग्यगवश होने वाला संयोग है जिससे सभी बचना चाहते हैं। एक्सीडेंट के बाद थोड़ी देर तक तो आदमी अपने होशोहवास में नहीं रहता है। समस्या और बढ़ जाती है जब दुर्घटना के बाद कुछ गलतियों के कारण आपको दोबारा आघात लगता है और यह आपकी ही गलती के कारण होता है। क्योंकि आपने उस दौरान कुछ गलतियां की हैं जिसके कारण आपको पैसों के लेन-देन और कुछ दूसरे तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस स्लाइडशो में जानते हैं कि लोग कार एक्सीडेंट के बाद क्या-क्या गलतियां करते हैं और इससे कैसे बचा जाये।

पुलिस को सूचना न देना

पुलिस को सूचना न देना
2/6

पुलिस आपकी सुविधा के लिए है और उससे डरने की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आपका एक्सीडेंट हुआ है तो सबसे पहले पुलिस को सूचित कीजिए। लेकिन लोग पुलिस की कार्रवाई से बचना चाहते हैं और सबसे पहली गलती यही करते हैं। अगर दूसरे की गलती के कारण आपका एक्सीडेंट हुआ है तो पुलिस की मदद से आप अपना हर्जाना उससे वसूल सकते हैं। उसके अलावा उस वक्त का सबसे पुख्ता सबूत भी यही होता है। इसलिए पुलिस की मदद लेने में बिलकुल न हिचकिचायें।

मौके की फोटो न खींचना

मौके की फोटो न खींचना
3/6

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन है, तो इसका प्रयोग यहां करना बहुत जरूरी है। अपने फोन के कैमरे से मौके की कुछ फोटोग्राफ्स लीजिए और उसे सबूत के तौर पर भी दिखाइये। इंश्योरेंस कंपनी अपकी क्षति को कम कर सकते हैं, ऐसे में आपके द्वारा ली‍ गई पिक्स सबसे मजबूत साक्ष्य‍ होते हैं और इसे कोई भी मना नहीं कर सकता है। इसलिए जब भी कार दुर्घटना हो तुरंत अपने फोन के कैमरे से फोटो खींचना न भूलें।

डॉक्टर के पास न जाना

डॉक्टर के पास न जाना
4/6

दुर्घटना के बाद चोट लगने के बाद आपने फर्स्ट एड किट का प्रयोग कर अपने घावों से बहने वाले खून को बंद तो कर दिया लेकिन सिर्फ इतना ही पर्याप्त नहीं है। कहीं कट जाये या घाव हो जाये तो उसे आप आसानी से देख सकते हैं लेकिन कुछ चोट ऐसी भी होती है जो दिखाई नहीं देती है लेकिन बाद में वह बड़ी समस्या बन जाती है। इसलिए जब भी आपकी दुर्घटना हो मौके से निकलकर डॉक्टर के पास जायें और अपने पूरे शरीर का चेक-अप करायें।

इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क न करना

इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क न करना
5/6

कार का इंश्योरेंस कराना बहुत जरूरी है, और दुर्घटना के बाद इंश्योरेंस कंपनी से मुआवजा लेना भी उतना ही जरूरी है। लेकिन सामान्यतया लोग दुर्घटना के तुरंत बाद इंश्योररेंस कंपनी को संपर्क नहीं करते हैं। अगर आपने इंश्योरेंस कंपनी को मौके पर नहीं बुलाया तो वे आपके नुकसान भी भरपायी के लिए कम भुगतान भी कर सकते हैं। इसलिए अपने इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में सही जानकारी रखने के साथ ही मौके से कंपनी को फोन करना न भूलें।

इन बातों का ध्यान रखें

इन बातों का ध्यान रखें
6/6

जब भी आप कार ड्राइव कर रहे हों तो यातायात के नियमों का पालन करें, अपनी लेन में ही गाड़ी चलायें। गाड़ी की रफ्तार अधिक न हो। कार चलाने के दौरान फोन से दूरी बनाकर रहें, ड्राइविंग के दौरान सेल्फी़ तो बिलकुल न लें। अगर आपकी कार में और लोग भी हैं तो उनसे बात करने की बजाय गाड़ी चलाने पर ध्यान दीजिए।Image Source : Getty

Disclaimer