गृहणियां इन 5 तरीकों से करती हैं समय का सदुपयोग

क्‍या आप गृहणी है, और आप अपने समय का सदुपयोग करना चाहती है? तो ऐसी बहुत सी गतिविधियां है, जो आपके जीवन में उत्‍साह ला सकती है। आप घर से काम, खुद का बिजनेस और सोशल वर्कर बन सकती है। तो देर किस बात की अपने जीवन मे नए परिवर्तन लाने वाले अवसर का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाये।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 08, 2016

गृहणियां के समय का सदुपयोग

गृहणियां के समय का सदुपयोग
1/5

हेमा जब 24 साल की थी तो उसने शादी कर ली थी। शादी के बाद भी उसने अपनी नौकरी को जारी रखा। हालांकि बच्‍चे के जन्‍म के बाद उसे नौकरी छोड़नी पड़ी। हेमा एक प्रतिभाशाली और शिक्षित महिला है और वह कभी नहीं सोचा था कि कैरियर की जगह बच्‍चे की उचित देखभाल और पोषण उसकी प्राथमिकता बन जाएगा। हेमा की तरह कई ऐसी महिलाएं है, जो बच्‍चों की देखभाल के लिए नौकरी छोड़कर गृहणी बनना पसंद करती है। हालांकि, समय तेजी से बढ़ता है और बच्‍चा बड़ा होकर स्‍कूल जाने लगता है, और गृहणियों के पास अतिरिक्‍त समय बचना शुरू हो जाता है। लेकिन परेशान होने की बात नहीं है क्‍योंकि बहुत सारे ऐसे तरीके है जिससे आप अपने खाली समय को उत्‍पादक बना सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानते हैं।

वर्क फ्रॉम होम

वर्क फ्रॉम होम
2/5

अगर आपके पास बहुत सारा समय है, तो आप वर्क फ्रॉम होम कर सकती हैं। ऐसे में आपका बहुत सारे 'वर्क फ्रॉम होम' के अवसर मिल सकते हैं। इसके लिए आप न्‍यूजपेपर या क्लासिफाइड सेक्‍शन या नेट पर खोज कर सकते हैं। निश्चित रूप से आपको ऐसी कंपनियां की जानकारी मिल जाएगी, जो वर्क फ्रॉम होम का अवसर देती है। अगर आपमें लेखन या डिजाइन का कौशल है, तो आप घर से एक फ्रीलांसर के रूम में काम कर सकते हैं। साथ ही आप डेटा-एंटरी जॉब भी वर्क फ्रॉम होम से कर सकती हैं।

होम बेस बिजनेस की शुरुआत

होम बेस बिजनेस की शुरुआत
3/5

अगर आपका घर बड़ा है तो खुद का होम बेस बिजनेस की शुरूआत करें। आप अपनी रुचि और कौशल के आधार पर कोचिंग क्लासेज जैसे, कंप्‍यूटर क्‍लास, टयूशन क्‍लास, कुकिंग क्‍लास, योग क्‍लास, डांस क्‍लास, क्रिएटिव राइटिंग क्‍लासेज और बच्‍चों के लिए आर्ट और क्राफ्ट आदि शुरू कर सकते हैं। अलग-अलग आयु वर्ग बहुत सारे लोग जैसे बच्‍चे, गृहणी और वरिष्‍ठ नागरिक, लगातार इस तरह की क्‍लासेज की खोज में रहते है। इसके अलावा होम बेस बिजनेस के अन्‍य विकल्‍प जैस डे-केयर, क्रेच या बेबी सिटर की भी शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको निवेश की भी ज्‍यादा नहीं करना पड़ता।

अपनी हॉबी को पूरा करें

अपनी हॉबी को पूरा करें
4/5

अगर आप काम नहीं करना चाहती हो तो अपनी हॉबी को पूरा करें, जिसे मजबूत इच्‍छा के बावजूद आपने बीते हुए कल में छोड़ दिया था। आप अपनी हॉबी को पूरा करके बहुत सारी चीजों को सीख सकते हैं, जो आपके वर्तमान और भविष्‍य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तो देर किस बात की सपनों को पूरा करके, अवसर और समय का उचित उपयोग करें।

सोशल वर्क

सोशल वर्क
5/5

सोशल वर्क में भाग लेना गृहणियों के लिए अपने समय का सदुपयोग करने और दूसरों की मदद करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। बहुत सारे गैर सरकारी संगठन है, जिसमें आप स्‍वयंसेवक बन सकते हैं। एनजीओ में अनाथ बच्‍चों, जरूरत मंद और वृद्ध लोगों के लिए बहुत सारी गतिविधियों होती है। इसके अलावा आप ऐसे एनजीओ के स्‍वयंसेवक भी बन सकते हैं जो जानवरों ओर पेड़ों को बचाने के लिए काम करते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer