कैंसर के खतरे से बचाएंगी ये 5 सब्जियां, होते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स

सब्जियां भी आपको कैंसर से बचा सकती हैं। कई सब्जियों में ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। जानें क्यों फायदेमंद है कैंसर से बचाव के लिए इन 5 सब्जियों का सेवन।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 12, 2019

सब्जियों में कैंसररोधी तत्व

सब्जियों में कैंसररोधी तत्व
1/6

सब्जियां आपको कैंसर से बचाएंगी, ये पढ़कर आपको हैरानी हुई? दरअसल ऐसी कोई एक सब्जी नहीं है, जिसे खाकर आप कैंसर से बच जाएंगे। बल्कि कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अपने खाने में अलग-अलग तरह के फलों और सब्जियों को जगह दें। रंगीन और हरी सब्जियो में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। 'अमेरिकन कैंसर सोसायटी' के अनुसार रोजाना के खाने के साथ-साथ कम से कम 5 तरह के फल और सब्जियों का सेवन करने से आप कैंसर से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। सब्जियों और फलों में फाइबर भरपूर होता है, इसलिए इनके सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। रिसर्च बताती है कि ऐसी कई सब्जियां हैं, जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इनका अक्सर सेवन करने से कैंसर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

बीन्स खाएं

बीन्स खाएं
2/6

हरी बीन्स में भरपूर फाइबर होता है। शोध बताते हैं कि बीन्स के सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव संभव है। सप्ताह में 3-4 बार आपको बीन्स की सब्जी जरूर खानी चाहिए। इसके अलावा सलाद और दूसरी डिशेज में आप कच्चे बीन्स को डालकर भी खा सकते हैं।

ब्रोकली है फायदेमंद

ब्रोकली है फायदेमंद
3/6

ब्रोकली को दुनिया की सबसे सेहतमंद सब्जियों में गिना जाता है। कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली सबसे ज्यादा चर्चित सब्जी है। दरअसल ब्रोकली में एक खास कंपाउंड पाया जाता है, जिसे आइसोथायोसायनेट कहते हैं। ये तत्व कैंसर सेल्स को पनपने से रोकता है और शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करता है। इसके अलावा ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी घटाता है। इसके अलावा ब्रोकली में सल्फोराफेन नाम का एक साइटोकेमिकल होता है, जो टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। आप दिनभर जो कुछ खाते हैं, उन चीजों में माध्यम से ऐसे बहुत सारे तत्व शरीर में चले जाते हैं, जो नुकसानदायक होते हैं या शरीर के लिए किसी काम ने नहीं होते हैं। इन्हें टॉक्सिन्स कहा जाता है। ब्रोकली का सेवन करने से ये टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं और शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।

गाजर खाएं, स्वस्थ रहें

गाजर खाएं, स्वस्थ रहें
4/6

गाजर में ढेर सारे विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। गाजर विटामिन ए, विटामिन के और बीटा कैरोटिन का अच्छा स्रोत है। हाल में हुए शोध बताते हैं कि बीटा कैरोटिन वाले आहारों के सेवन से कुछ खास तरह के कैंसरों से बचाव हो सकता है, जैसे प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर। इसके अलावा एक अन्य शोध बताता है गाजर का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा 26% तक कम हो सकता है।

लहसुन रोज खाएं

लहसुन रोज खाएं
5/6

लहसुन में सल्फर होता है, जो इम्यून सिस्टम (शरीर का अपना प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूत बनाता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम बेहतर काम करे, तो आप कैंसर के साथ-साथ सभी छोटी-बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। शोध बताते हैं कि लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और सल्फर ट्यमूर को बढ़ने से रोकते हैं।

टमाटर को करें शामिल

टमाटर को करें शामिल
6/6

टमाटर 'लाइकोपीन' का बहुत अच्छा स्रोत है। लाइकोपीन एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट है जो अल्फा कैरोटिन, बीटा कैरोटिन और विटामिन ई से भी ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है। लाइकोपीन भी कई तरह के कैंसरों से बचाव करता है, जैसे- फेफड़ों का कैंसर, पेट का कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर आदि। अपने रोज के आहार में टमाटर को जरूर शामिल करें। इसके अलावा कच्चे टमाटर का सलाद भी खाएं।

Disclaimer