कॉलेज गर्ल्स मेकअप में अक्सर करती हैं ये 5 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं करतीं?

कॉलेज के दिन हम सबकी जिंदगी के कुछ खूबसूरत दिनों में से एक होते हैं। इसलिए कॉलेज जाने की तैयारी से पहले आप भी खूबसूरत दिखने के लिए काफी तैयारी करती होंगी। इन दिनों लड़कियां चेहरे, बाल, ड्रेस आदि का खास ख्याल रखती हैं। मगर ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर कॉलेज गर्ल्स मेकअप के समय कुछ गलतियां करती हैं। आइए हम आपको बता रहे हैं कि क्या हैं वो गलतियां।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 06, 2018

बालों को ठीक समय से न धोना

बालों को ठीक समय से न धोना
1/5

अक्सर कॉलेज जाने वाली लड़कियां ये गलती करती हैं कि या तो बालों को बहुत जल्दी-जल्दी धोती हैं या ज्यादा दिन में धोती हैं। जल्दी-जल्दी बाल धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं, वहीं ज्यादा समय तक बाल न धोने से बालों में गंदगी के कारण डैंड्रफ और अन्य समस्याएं होने लगती हैं। एक सप्ताह में कम से कम 2 बार और ज्यादा से ज्यादा 3 बार बाल धोना चाहिए। अगर आप किसी दिन बालों में तेल लगाती हैं, तो बालों पर शैंपू और कंडीशनर जरूर करें।

बाल खोलकर सोना

बाल खोलकर सोना
2/5

सोना हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी जरूरी है। अगर आप पर्याप्त और गहरी नींद सोती हैं, तो त्वचा पर चमक बनी रहती है। मगर बहुत सारी लड़कियां अपने बाल खोलकर सोती हैं। बाल खोलकर सोने से बाल उलझते हैं और टूटते भी ज्यादा हैं। इसलिए हमेशा बालों को अच्छी तरह बांध कर ही सोएं। इससे बाल अगली सुबह अच्छे रहेंगे और कम टूटेंगे।

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाना
3/5

नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल आपके बालों और त्वचा के लिए तो नुकसानदायक है ही, साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। सर्दियों में ठंडे पानी में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर आप इसे गुनगुना कर लें। वहीं गर्मियों में सामान्य पानी से नहाना आपकी सेहत के लिए ठीक होता है। दरअसल हमारे बाल एक तरह का प्राकृतिक फाइबर हैं इसलिए जब आप गर्म पानी से अपने बाल धोती हैं, तो बाल कमजोर होते हैं। इसी तरह स्किन पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

स्क्रब का इस्तेमाल न करना

स्क्रब का इस्तेमाल न करना
4/5

बहुत सी लड़कियां चेहरे को धोने के लिए फेसवॉश का प्रयोग तो करती हैं, मगर डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करती हैं या ज्यादा ही इस्तेमाल करती हैं, जिससे त्वचा खराब हो जाती है। दरअसल स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करता है इसलिए अगर आप मुलायम और चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं तथा अपनी प्राकृतिक रंगत को बनाए रखना चाहती हैं, तो सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का प्रयोग जरूर करें। लेकिन ध्यान रखें कि सप्ताह में दो बार से ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल न करें।

पर्याप्त पानी न पीना

पर्याप्त पानी न पीना
5/5

आप सोच रही होंगी कि पानी पीने का आपके सौंदर्य से क्या संबंध है। दरअसल पानी जितना आपकी सेहत के लिए जरूरी है, उतना ही आपकी त्वचा के लिए भी जरूरी है। अगर आप पर्याप्त पानी पीती हैं, तो इससे आपकी त्वचा मॉश्चराइज रहती हैं, उसnकी चमक बरकरार रहती है और आपकी रंगत भी निखरती है। दरअसल पर्याप्त पानी से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिसका असर आपकी त्वचा पर दिखता है।

Disclaimer