इन 5 तरीकों से सौंदर्य के लिए करें कॉफी का प्रयोग

कॉफी जितना भी पी लो काफी नहीं होता। लेकिन जरा सोचिए जब कॉफी पीने में इतनी स्वादिष्ट और फायदेमंद हो सकती है तो सौंदर्य के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होगी। पढ़ें कॉफी को कैसे सौंदर्य के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Jan 22, 2016

कॉफी निखारें खूबसुरती

कॉफी निखारें खूबसुरती
1/6

काम की थकावट गायब करनी हो या सुबह की नींद... एक कप कॉफी, काफी होता है। ऐसे में सोचिए ये सौंदर्य के लिए कितना अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है। खाद्य पदार्थ जैसे हल्दी, दूध-मलाई, मेथी, प्याज आदि के अपने सौंदर्य फायदे होते हैं वैसे ही कॉफी भी त्वचा को सुंदर तथा चमकदार बनाती है। ये अलग बात है कि कॉफी के सौंदर्य उपयोग के बारे में कम लोगों को ही पता है। इसलिए हम आपके लिए कॉफी के ये पांच सौंदर्य उपयोगों की लिस्ट लायें हैं जिससे जिससे आप दमकती हुई त्‍वचा पा सकते हैं।

फेस पैक

फेस पैक
2/6

अगर हर तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करके थक गए हैं तो कॉफी फेस पैक यूज़ करें। इस फेस पैक को बनाने के लिए कॉफी के कोको पाउडर को दूध के साथ मिला कर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के बाद धो लें। इससे चेहरे की टोनिंग हो जाती है और ये फेस क्‍लींजिंग का भी काम करता है।

फेस स्‍क्रब

फेस स्‍क्रब
3/6

कॉफी फेस स्क्रबर चेहरे के लिए एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। खासकर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा काफी ड्राय है। रुखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं। ऐसे में ड्राय स्कीन वालों के लिए कॉफी बहुत ही लाभकारी है। कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं। 3 टीस्‍पून बारीका कॉफी में एक टीस्‍पून दूध मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इसे पेस्ट से अपने चेहरे पर  गोल आकार में हल्के हाथों से मसाज करें। पैक के सूखने के बाद चेहरे को पानी से धोकर क्रीम लगा लें।

करें बॉडी मसाज

करें बॉडी मसाज
4/6

सर्दियों में ये टिप्स काफी कारगर है। कॉफी को कोको बटर या नार्मल बटर के सा‍थ मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से बॉडी की मसाज करें। इससे त्वचा काफी सॉफ्ट हो जाएगी। यह मसाज आपकी त्‍वचा को नमी और पोषण देता है साथ ही आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाता है।

हेयर कंडीशनर

हेयर कंडीशनर
5/6

बाल अगर काफी रुखे हैं और झड़ते हैं तो कॉफी इस्तेमाल करें। बालों के लिए कॉफी एक एंटी ऑक्‍सीडेंट के रुप में कार्य करती है। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। मेहंदी को कॉफी घोल के साथ घोलें। इससे बालों की कंडीशनिंग के साथ बालों की कलरिंग भी हो जाती है।

मेनीक्‍योर और पेडीक्‍योर

मेनीक्‍योर और पेडीक्‍योर
6/6

कॉफी के पेस्ट को फटी एड़ियों पर इस्तेमाल करने से फटी एडियां ठीक होती हैं। हाथों और कुहनियों का रंग सूरज की रोशनी और प्रदुषण की वजह से काला पड़ गया है तो ये कॉफी पेस्ट उसे भी साफ कर देगा। इसके पेस्‍ट को शरीर पर रगड़ने से सारी गंदगी साफ हो जाती है और त्‍वचा चमकदार तथा कोमल हो जाती है।

Disclaimer