फोड़े-फुंसियों और खांसी को चुटकियों में ठीक करे मदार का पौधा

गर्मी में फोड़े-फुंसियां बहुत होती हैं जो जल्दी ठीक नहीं होती। ऐसे फोड़े-फुंसियों को चुटकियों में मदार का पौधा ठीक करता है। यहां तक की सर्दगर्म से होने वाली खांसी को भी ठीक कर देता है। ऐसे ही अन्य फायदों को जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 27, 2017

फोड़े-फुंसी

फोड़े-फुंसी
1/5

फोड़े-फुंसियों को ठीक करने के लिए मदार का पौधा एक अचूक उपाय है। गर्मियों में फोड़े-फुंसियों की समस्या अधिक होती है। जो कि कई सारी दवा करने के बाद भी नहीं ठीक होती है। ऐसे में मदार के पौधे का इस्तेमाल करें। मदार की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें और उसका लेप फोड़े और फुंसियों पर लगाएं। इस लेप से  फोड़ा जल्दी ठीक हो जाता है।

खांसी ठीक करे

खांसी ठीक करे
2/5

अगर खांसी को एक हफ्ते हो गए हैं और कई सारे दवाई लेने के बाद भी वो ठीक नहीं हो रही है तो मदार के पौधे की ये गोली खाएं। इस गोली को बनाने के लिए मदार की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें और उसमें थाड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब इसे सुबह व शाम, दोनों समय पानी के साथ लें।

नाखूनों का रोग

नाखूनों का रोग
3/5

नाखुनों का रोग भी इससे ठीक हो जाता है। यदि आपके नाखूनों में किसी भी तरह का संक्रमण हुआ है तो उसमें मदार के पौधे की जड़ को पानी के साथ अच्छी तरह घिसकर नाखून के उपर लगा लें। इससे नाखुनों के हर तरह के रोग ठीक हो जाते हैं। ये उंगलियों का संक्रमण भी ठीक कर देता है। उंगुलियों के संक्रमण  को ठीक करने के लिए मदार के पौधे से निकलने वाले दूध को संक्रमण वाले स्थान पर लगाएं। उंगलियों का संक्रमण दूर हो जाता है।

चुभे हुए कांटे या कांच को निकाल दे

चुभे हुए कांटे या कांच को निकाल दे
4/5

कई बार बच्चों के खेल-खेल में पैरों में कांच चुभ जाते हैं। या बेर तोड़ते हुए भी बेर के पेड़ के कांटे भी त्वचा में चुभ जाते हैं। इन चुभे हुए कांच और कांटे को निकालने में काफी दर्द देता है। ऐसे में बिना दर्द के इन कांटों और कांच को निकालने के लिए मदार के पौधे के दूध का इस्तेमाल करें। मदार के पौधे से निकलने वाले सफेद रंग के दूध को चुभे हुए कांटे और कांच में लगाएं। इस दूध से कांच व कांटे वाली जगह पक जाएगी और ये अपने आप बाहर निकल जाएंगे।

एलर्जी ठीक करे

एलर्जी ठीक करे
5/5

शरीर पर एलर्जी से होने वाली खुजली और उससे जो चकते पड़ गए हैं, उसको ठीक करने के लिए मदार के पौधे का कारगर है। इस एलर्जी को ठीक करने के लिए मदार के पौधे की जड़ निकालें और आग में इस जड़ को इस तरह से भूनें कि मदार की जड़ राख बन जाए। अब इस राख में आप सरसों का तेल मिलाकर उससे शरीर की मालिश करें। एलर्जी ठीक हो जाएगी।

Disclaimer