हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कालीमिर्च के 2 दाने रखेंगे आपको कई सारी बीमारियों से दूर

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 16, 2017
रोजाना कालीमिर्च का सेवन करने से कई सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। यहां तक की बवासीर जैसी गंभीर बीमारी भी आपसे दूर रहती है।
  • 1

    बीमारियां ठीक करे काली मिर्च

    गोल-गोल कालीमिर्च के दाने खाते हुए अगर किसी के मुंह में आ जाते हैं तो लोग मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है कि ये गोल-गोल काले दाने आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। अपितु इन दानों से मोटापा और बवासीर जैसी गंभीर बीमारियां तक ठीक हो जाती हैं। आज इस स्लाइडशो में जानते हैं रोज काली मिर्च खाने के क्या फायदे हैं।

    बीमारियां ठीक करे काली मिर्च
    Loading...
  • 2

    आंखें ठीक करें

    पूरे दिन कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठकर काम करने से आंखें खराब हो गई हैं तो कालीमिर्च आपके लिए कारगर नुस्खा साबित हो सकता है। आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए काली मिर्च और घी का सेवन करें। इसके लिए सबसे पहले काली मिर्च को पीस लें। अब आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को थोड़े से घी के साथ रोज सुबह-शाम खाएं। आंखों की रोशनी ठीक हो जाएगी। अगर आंखों में चश्मा लगा है तो चश्मा भी उतर जाएगा।

    आंखें ठीक करें
  • 3

    स्किन इंफेक्शन का करे काम तमाम

    पेट का संक्रमण हो या स्किन इंफेक्शन... कालीमिर्च हर तरह के संक्रमण को ठीक कर देती है। फोड़े-फुसियों में काली मिर्च को पीस कर लगायें। कुछ दिनों में फोड़े-फुंसियां ठीक हो जाएंगे। इसके अलावा शक्कर के साथ काली मिर्ची को मिलाकर खाने से एलर्जी भी ठीक हो जाती है। पेट का संक्रमण ठीक करने के लिए रोज कालीमिर्च के दो दाने खाएं। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

    स्किन इंफेक्शन का करे काम तमाम
  • 4

    डिप्रेशन में भी फायदेमंद

    कालीमिर्च के दो दाने अवसाद जैसी बीमारियों को भी ठीक कर देते हैं। दरअसल काली मिर्च खाने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से मूड स्विंग के लक्षण में कमी आती है जिससे डिप्रेशन ठीक हो जाता है। इसलिए रोजाना अपने खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें और खुशमिजाज रहें।

    डिप्रेशन में भी फायदेमंद
  • 5

    वजन कम करे

    कालीमिर्च वजन कम करने का अचूक उपाय है। इसकी पुष्टि 2010 में एक शोध में हो चुकी है। इस शोध के अनुसार काली मिर्च शरीर की वसा को कम करने का भी काम करती है। जिससे पाचन क्रिया तेज होती है और कम समय में अधिक कैलोरी खर्च होती है। साथ ही यह शरीर से टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करने में भी कारगर है। मोटापा दूर करने में भी काली मिर्ची मददगार साबित होती है।

    वजन कम करे
  • 6

    बवासीर ठीक करे

    बवासीर जैसी गंभीर बीमारियों को भी कालीमिर्च ठीक कर देती है। बवासीर से निजात पाने के लिए 20 ग्राम कालीमिर्च, 10 ग्राम जीरा और 15 ग्राम शक्कर या मिश्री पीस कर मिला लें। अब इस मिश्रण का रोज सुबह-शाम पानी के साथ खाएं। कुछ ही दिनों में बवासीर से आराम मिलेगा।

    बवासीर ठीक करे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर