सनस्‍ट्रोक से बचाता है शहतूत, ये है 5 आश्‍चर्यजनक फायदे

शहतूत (mulberry) एक स्वाद से भरा व पौष्टिक फल है. शहतूत की मुख्य 3 किस्में हैं, सफेद शहतूत, लाल शहतूत और काला शहतूत। शहतूत का फल जितना रसीला और मीठा होता है, उतनी ही ज्यादा मात्रा में इस में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। गरमी के मौसम में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है और इस के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। शहतूत में पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको इसके 5 आश्‍यर्चजनक फायदों के बारे में बता रहें, जो आपके लिए जरूरी है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 11, 2017

सनस्‍ट्रोक से बचाव

सनस्‍ट्रोक से बचाव
1/5

रस से भरे शहतूत सनस्‍ट्रोक से बचाते हैं, एक्‍सपर्ट भी गर्मी के दिनों में शहतूत के रस में चीनी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि शहतूत की तासीर ठंडी होती है

आंखों के लिए

आंखों के लिए
2/5

औषधीय गुणों से भरपूर शहतूत का सेवन करने वाले व्‍यक्तियों की आंखों की रोशनी हमेशा तेज रहती है। इसका शरबत बनाकर पीने से कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है।

दिल का रखे ख्‍याल

दिल का रखे ख्‍याल
3/5

शहतूत दिल के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहतूत का रस पीने से ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है, कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

थकान दूर करता है

थकान दूर करता है
4/5

शहतूत खाने से शरीर की थकान दूर होती है, पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने वालों के लिए शहतूत एक बेहतरीन एनर्जी फूड माना जाता है।

मुहासे दूर करता है

मुहासे दूर करता है
5/5

जो लोग मुहासे से परेशान हैं उनके लिए यह रामबाण है। शहतूत की छाल और नीम की छाल को पीसकर मुहासे पर लगाने से जल्‍दी आराम मिलता है।

Disclaimer