4 वाटर डिटॉक्‍स रेसिपी से दुरुस्‍त करें अपना लीवर

अगर आपके लीवर में कोई समस्या हो गई है और आपका इम्युन सिस्टम खराब हो गया है तो रोज सुबह इन डिटॉक्स वाटर में से कोई एक ड्रिंक पिएं। आराम मिलेगा।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 02, 2016

लीवर की समस्या

लीवर की समस्या
1/5

शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है-लीवर। यह पेट के दाईं ओर नीचे की तरफ होता है। शरीर की अधिकतर बीमारियां यही नियंत्रित करता है। इसके बीमार पड़ने पर शरीर पूरी तरह से क्षमताविहीन हो जाता है। इसलिए लीवर डैमेज होने पर इलाज कराना जरूरी होता है नहीं तो यह गंभीर समस्या बन जाती है। इसलिए ध्रूमपान और नशा करने से दूर रहना चाहिए। लेकिन कई बार नशा ना करने के बावजूद भी लीवर खराब हो जाता है। ऐसा गलत खानपान की वजह से होता है। ऐसे में इन पेय पदार्थों में से किसी एक का सेवन करें और लीवर को साफ व हेल्दी रखें।

नैचुरल बेली स्लीमिंग डिटॉक्स वॉटर

नैचुरल बेली स्लीमिंग डिटॉक्स वॉटर
2/5

ये आपके शरीर में चर्बी इकट्ठा होने नहीं देगा और आपके बेली को छरहरा रखने में मदद करेगा। साथ ही इससे आपका शरीर पूरे दिन डिहाइड्रेट रहेगा। इसे बनाने के लिए एक ग्लास को पानी से भरें और उसमें खीरा, नींबू, संतरा और पुदीने के पत्ते को डालकर फ्रीज में रख दें। एक घंटे बाद  इस पानी को पिएं। खीरे में सिट्रोलाइन एमिनो एसिड होता है जो आपके लीवर में से अमोनिया को बाहर निकालता है।

सेब दालचीनी डिटॉक्स वॉटर

सेब दालचीनी डिटॉक्स वॉटर
3/5

रोज एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ !!ये वाक्य शत-प्रतिशत सत्य है और आपके लीवर को भी सेब पसंद है। सेब में मेलिक एसिड होता है जो लीवर में से गंदगी को साफ करने में कारगर होता है। मेलिक एसिड लीवर के फंक्शन को और स्मूथ बनाने में भी मदद करता है। सेब दालचीनी डिटॉक्स वॉटर लीवर के साथ शरीर को भी साफ और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। एक कंटेनर में सेब का जूस निकाल लें और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालें। अब इसे फ्रिज या ठंडी जगह में पंद्रह से तीस मिनट के लिए रख दें।

ग्रेपफ्रूट वॉटर

ग्रेपफ्रूट वॉटर
4/5

ग्रेपफ्रूट में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लीवर को साफ कर उसे बूस्ट करने में मदद करता है और इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको केवल एक बड़ा सा ग्रेपफ्रूट लीजिए और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए और मिक्सी में पीस लीजिए। अब रोज सुबह आधा ग्लास ग्रेपफ्रूट जूस लें और उसमें आधा ग्लास पानी मिला दीजिए। अब इस ग्रेपफ्रूट वॉटर को पी लीजिए।

अदरक लाल मिर्च नींबू डिटॉक्स वॉटर

अदरक लाल मिर्च नींबू डिटॉक्स वॉटर
5/5

अदरक की गिनती सबसे हेल्दी रेसिपीज में होती है। ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और शरीर में गैस नहीं बनने देता। आप अदरक को खा भी सकते हैं और अदरक को पानी में गर्म करके पी भी सकते हैं। खैर यहां हम अदरक लाल मिर्च और लेमन डिटॉक्स वॉटर की बात कर रहे हैं जो लीवर को साफ करता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें चार नींबू के रस मिलाएं। अब इसमें अदरक को कद्दूकस करके डालें। फिर दो चुटकी लाल मिर्च मिलाएं। अब 15 मिनट इसे पकने दें। फिर हल्का ठंडा होने पर इसे पी लें। इससे आपका इम्युन सिस्टम भी बूस्ट होगा।

Disclaimer