इन 4 समय पर चाय पीना हो सकता है नुकसानदायक

चाय पीने के शौकीन हैं तो चाय पीने का सही समय भी जान लें। क्योंकि इन गलत समय पर चाय पीने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 25, 2016

चाय के नुकसान

चाय के नुकसान
1/5

सुबह-सुबह अदरक वाली चाय पीना और पेपर पढ़ना किसी हर किसी को पसंद होता है। सुबह की चाय आलस दूर करने का काम करती है। लेकिन क्या आपको मालुम है कि गलत समय पर चाय पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। गलत समय पर चाय पीने का सबसे अधिक समस्या एसीडिटी की होती है। ऐसे ही कई अन्य नुकसान होते हैं। अगर इन नुकसानों से बचना चाहते हैं तो इन 5 गलत समय पर चाय ना पीएं।

बेड टी से होती है एसीडिटी

बेड टी से होती है एसीडिटी
2/5

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिनके सुबह की शुरुआत बिना बेड टी की नहीं होती तो अपने रुटीन में बदलाव करें। बेड टी ना केवल आपके शरीर में एसिड लेवल बढ़ाता है बल्कि मुंह के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। साथ ही ये शरीर में टॉक्सिन लेवल भी बढ़ाता है।

खाने के बाद चाय

खाने के बाद चाय
3/5

खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। चाय में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड पाचन क्रिया को बाधित करता है जिससे खाने के प्रोटीन और आयरन को अच्छे से शररी ग्रहण नहीं कर पाता। जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे होते हैं उन्हें खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीना चाहिए।

सोने से पहले चाय

सोने से पहले चाय
4/5

अगर चाय पिए बिना नींद नहीं आती और आप चाय पीकर सोने जाने के लिए मजबूर हैं तो सतर्क हो जाएं। चाय में कैफीन होता है जो अनिद्रा जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। कैफीन की मात्रा बॉडी में कोर्टिसोल (स्टीरॉयड हारमोन्स) की मात्र बढ़ा देती है, जिसकी वजह से दिल से संबंधित परेशानियां, मधुमेह, अनियमितता और वजन बढ़ना प्रमुख है।

सप्लीमेंट के साथ चाय

सप्लीमेंट के साथ चाय
5/5

अगर आप आयरन और कैल्शियम के सप्लीमेंट लेते हैं तो चाय उस दौरान ना लें। एक ही समय में चाय और सप्लीमेंट लेने से सप्लीमेंट के सारे फायदे खत्म हो जाते हैं। चाय में मौजूद तत्व, सप्लीमेंट के आयरन और प्रोटीन को एब्जर्व कर लेते हैं जिससे शरीर को पूरी मात्रा में आयरन और प्रोटीन सप्लीमेंट से नहीं मिलते।

Disclaimer