चिंतामुक्‍त लोग तनाव से दूर रहने के लिए करते है ये 4 चीजें

बहुत ज्यादा परेशान रहने लगे हैं तो चिंतामुक्त रहने के लिए ये चार तरीके अपनाइए। चिंतामुक्त रहने वाले लोग इन चार तरीकों से ही दूर करते हैं अपना तनाव।

Meera Roy
Written by:Meera RoyPublished at: Mar 25, 2016

तनावमुक्ति के उपाय

तनावमुक्ति के उपाय
1/5

मौजूदा समय में हर कोई तनाव से घिरा हुआ है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने तनाव को समझदारी से सुलझाने की कोशिश करते हैं। असल में आज की तारीख में तनाव समस्या से कम एक स्टेटस के रूप में उभर रहा है। तनाव काम का पर्याय बन चुका है। तनाव व्यस्तता का पर्याय बन चुका है। जबकि हकीकत यह है कि तनाव हर लिहाज से खराब है। इस स्थिति से निपटने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। यहां हम कुछ ऐसी ही बातों पर चर्चा करेंगे।

सही फैसलें लें

सही फैसलें लें
2/5

क्या हमेशा आराम तलब जिंदगी जीना संभव है? नहीं। हमें अपने जीवन में कई बार ऐसे फैसले करने होते हैं जो अच्छे नहीं लगते; लेकिन व्यवहारिक जीवन के लिए वे अत्यंत जरूरी होते हैं। अब दीपा को ही लें। दीपा पर उसकी सहेलियों ने माह के अंत में पार्टी करने का दबाव डाला। लेकिन समझदार दीपा ने उस पार्टी को तनख्वाह मिलने तक टाल दिया। यदि वह माह के अंत में पार्टी करती तो निश्चित रूप से उस पर धन सम्बंधी समस्या आती जो कि तनाव का एक बड़ा कारण है। जबकि सही फैसला लेने के कारण तनाव उसके पास नहीं फटका।

मिनिब्रेक्स लें

मिनिब्रेक्स लें
3/5

पहले सारा काम हो जाए, उसके बाद आराम करेंगे। काम और आराम करने का यह अच्छा फंडा है। लेकिन सारा काम करते करते शरीर तो थकन से भरता ही है दिमाग भी तनाव के चपेट में आ जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आवश्यक है कि कामों के बीच मिनिब्रेक्स लेते रहें। इससे आप न तो थकान महसूस करेंगे बल्कि अगले काम की प्लानिंग करने हेतु समय भी मिलेगा और तनाव भी आपको घेरने में असमर्थ हो जाएगा।

व्यायाम करें

व्यायाम करें
4/5

तनाव और व्यायाम का गहरा नाता है। यही कारण है कि तमाम विशेषज्ञ तनाव मुक्त जीवन के लिए व्यायाम करने की सलाह देते हैं। असल में व्यायाम करने से फ्रेश महसूस होता है जिससे तनाव से जूझने की ताकत और क्षमता दोनों बढ़ती है। यही नहीं सही समय पर सही फैसले करने की काबीलियत में भी बढ़ोत्तरी होती है। अतः व्यायाम अवश्य करें।

स्वस्थ आहार लें

स्वस्थ आहार लें
5/5

जंक फूड सबको पसंद है। लेकिन क्या यह स्वस्थ आहार है? नहीं। ठीक इसी तरह हम कई ऐसे आहार मसलन तैलीय खाने को प्राथमिकता देते हैं। जबकि हमें हमेशा स्वस्थ आहार लेना चाहिए। इससे हमें अपने सही खाने के फैसले पर गर्व तो होता ही है साथ हम अंदर से सकारात्मक महसूस करते हैं। वास्तव में अस्वस्थ आहार हमें थकान से भर देता है जो कि हमारे फैसले को प्रभावित करता है। अतः स्वस्थ आहार लें, स्वस्थ जीवन जीयें और तनाव से दूर रहें।

Disclaimer