50 की उम्र के बाद इन खास तरीकों से करें अपना उपचार

50 की उम्र के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसके कारण बीमारियों के होने की संभावना अधिक रहती है, लेकिन उम्र के इस पड़ाव के बाद इन तरीकों से आप अपना उपचार कर सकते हैं।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Dec 07, 2015

बढ़ती उम्र और बीमारियां

बढ़ती उम्र और बीमारियां
1/5

उम्र बढ़ने के साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती जाती है जिसके कारण कई बी‍मारियां होने लगती हैं। लेकिन अगर कुछ बातों को ध्याहन में रखा जाये तो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों पर न केवल काबू पाया जा सकता है बल्कि उनसे बचाव भी किया जा सकता है। ऐसा आपने सुना भी होगा कि हम जो खाते हैं वह बाद में काम आता है। यानी अगर आपने 30 की उम्र तक हेल्दी डायट ली है तो 50 की उम्र पार होने के बाद भी आप हेल्दीन ही रहेंगे। दरअसल उम्र बढ़ने के साथ ही अपच, जोड़ों का दर्द, आंखों की बीमारी, आदि होने लगती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं और आप यह चाहते हैं कि इसके लिए आपको डॉक्टहर के पास न जाना पड़े तो कुछ बातों को ध्यांन में रखना बहुत जरूरी है।

खान-पान पर दें ध्यान

खान-पान पर दें ध्यान
2/5

50 की उम्र पार करने के बाद खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंमकि उम्र के इस पड़ाव पर पाचन क्षमता प्रभावित होती है। यानी हमारी डाइजेशन पॉवर कम हो जाती है, इसलिए पेट संबंधित बीमारियों से अगर आप बचना चाहते हैं तो कम खायें। यह ध्यान रखें कि आपके खाने में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में हो, इसके लिए ताजे फल और हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। फैट और र्काब्स कम लें और फाइबरयुक्त भोजन का सेवन अधिक करें। एक बार में अधिक खाने की बजाय टुकड़ों में खायें। अधिक से अधिक सक्रिय रहें, तनाव न लें और शरीर में पानी की कमी न होने दें। खुश रहें और दूसरों को खुश भी रखें।

सक्रियता भी है जरूरी

सक्रियता भी है जरूरी
3/5

उम्र के इस पड़ाव पर आ गये हैं इसका मतलब ये नहीं कि अब आपसे व्यायाम नहीं हो पायेगा। बल्कि 50 साल के बाद अधिक से अधिक एक्टिव रहने की जरूरत होती है। हालांकि इस समय आप जिम नहीं जा सकते हैं लेकिन योग कर सकते हैं, वॉक कर सकते हैं, तो इसे जरूर करें। घर में भी एक जगह अधिक देर तक बैठे न रहें बल्कि हमेशा इधर-उधर घूमते रहें। अपने सारे काम दूसरों से कराने की बजाय खुद से करें। अधिक देर तक बैठकर टीवी भी न देखें।

पानी का सेवन अधिक करें

पानी का सेवन अधिक करें
4/5

हमारे शरीर में जब पानी की कमी होने लगती है तो हम बीमार होने लगते हैं, यह हर उम्र की कहानी है। लेकिन अगर आपकी उम्र 50 साल है तो आपके लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। उम्र के इस पड़ाव पर हाजमे की समस्याप बढ़ जाती है, ऐसे में पानी के अधिक सेवन से इससे बचा जा सकता है। कहीं भी जायें अपने साथ पानी की बॉटल जरूर लेकर जायें।

हमेशा खुश रहें

हमेशा खुश रहें
5/5

ऐसा माना जाता है कि उम्र का सबसे अधिक असर आदमी के व्यनवहार पर होता है और 50 की उम्र पार करने के बाद आदमी चिड़चिड़ा हो जाता है। यही सबसे बड़ी कमजोरी होती है और यह बीमारियों को दावत देने जैसा है। इसलिए न सिर्फ बीमारियों से बचने के लिए बल्कि दूसरों को भी खुश रखने के लिए आपका खुश रहना बहुत जरूरी है। हंसना, मुस्कु राना और खुश रहने से अच्छाश दूसरा कोई उपचार नहीं है। यह सभी के लिए कारगर होता है और यह हमेशा काम करता है।Image Source : Getty

Disclaimer