इन 4 आयुर्वेदिक तरीकों से दूर होता है दांत और मांसपेशियों का दर्द, जानें कैसे

कुछ लोग ओवर द काउंटर का भी उपयोग करते हैं जो अधिक हानिकारक है। तो आपको दर्द से लड़ने के लिए अन्य विकल्पों का उपयोग करना चाहिए। यहां कुछ प्राकृतिक विकल्प दिए गए हैं जिनका उपयोग आप दर्द निवारक दवाओं के बजाय कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 04, 2019

दर्द निवारक

दर्द निवारक
1/5

दर्द निवारक दवा लेना दर्द से निपटने का सबसे तेज और आसान तरीका हो सकता है। लेकिन यह कुछ हानिकारक प्रभावों को भी जन्म दे सकता है। लंबे समय तक दर्द निवारक दवाओं का सेवन शरीर को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है। कुछ बिंदु पर आप इसके आदी भी हो सकते हैं। कुछ लोग ओवर द काउंटर का भी उपयोग करते हैं जो अधिक हानिकारक है। तो आपको दर्द से लड़ने के लिए अन्य विकल्पों का उपयोग करना चाहिए। यहां कुछ प्राकृतिक विकल्प दिए गए हैं जिनका उपयोग आप दर्द निवारक दवाओं के बजाय कर सकते हैं।

लौंग

लौंग
2/5

आपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अपने खाने में लौंग को शामिल किया होगा। यह भोजन में एक सुगंध भी जोड़ता है। लौंग का उपयोग एक प्रभावी दर्द निवारक के रूप में भी किया जा सकता है। लौंग आपको सूजन, दांत दर्द, सिरदर्द और यहां तक कि मतली का इलाज करने में मदद कर सकती है।

हल्दी

हल्दी
3/5

हल्दी का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए उम्र से किया गया है। यह सूजन का इलाज करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। हल्दी में एक यौगिक करक्यूमिन होता है जो इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बनाता है। दर्द को प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए आप हल्दी के पानी, हल्दी के दूध या हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल
4/5

शरीर के दर्द के इलाज के लिए आवश्यक तेल भी एक बेहतरीन उपाय है। लैवेंडर का तेल भी दर्द के लिए एक अच्छा उपाय है। कुछ शोधों के अनुसार लैवेंडर के तेल में दर्द निवारक गुण, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण और एंटीऑक्सिडेंट इफेक्‍ट  भी होते हैं। यह माइग्रेन के सिरदर्द का इलाज कर सकता है। आप प्रभावित क्षेत्र पर लैवेंडर का तेल भी लगा सकते हैं लेकिन पहले इसे एक वाहक तेल के साथ अच्छी तरह से मिलाना न भूलें। 

हॉट या कोल्‍ड थेरेपी

हॉट या कोल्‍ड थेरेपी
5/5

दर्द के इलाज के लिए आप गर्म और ठंडी दोनों तरह की थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक या हीट बैग का उपयोग कर सकते हैं। आप बस एक तौलिया में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेट सकते हैं और इसे आइस पैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer