इन 4 चिकित्सा कारणों से भी कुछ महिलाएं नहीं करना चाहती हैं सेक्स

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 18, 2016
कई बार महिलाओं में कुछ खास चिकित्सा कारणों के चलते सेक्स के प्रति अनिच्छा पैदा हो जाती है। चलिये आज ऐसे ही चार और चिकित्सा कारण जानते हैं, जो महिलाओं में सेक्स के प्रति अरुचि का कारण बनती हैं।
  • 1

    महिलाओं में सेक्स के प्रति अरुचि के कारण



    सेक्स जीवन की उत्पत्ति, स्वस्थ शरीर और सुखी दांपत्य जीवन का आधार होता है। हर सामान्य महिलाएं व पुरुष के लिये सेक्स करना शरीर और मन की मांग होता है। लेकिन कई बार महिलाओं में कुछ खास चिकित्सा कारणों के चलते सेक्स के प्रति अनिच्छा पैदा हो जाती है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर कुछ ऐसी ही स्वास्थ समस्याएं हैं, जिनके चलते जननांग रक्त का प्रवाह बाधित होता है और महिलाओं में सेक्स के प्रति अनिच्छा पैदा होने लगती है। चलिये आज ऐसे ही चार और चिकित्सा कारण जानते हैं, जो महिलाओं में सेक्स के प्रति अरुचि का कारण बनती हैं।    
    Images source : © Getty Images

    महिलाओं में सेक्स के प्रति अरुचि के कारण
    Loading...
  • 2

    हार्मोन से जुड़े कारण


    रजोनिवृत्ति, स्तनपान, गर्भनिरोधक गोलियां, और थायराइड संबंधि समस्याओं के कारण महिलाओं के हार्मोन बेलेंस में गड़बड़ी होती है और उनकी सेक्स को लेकर इच्छा मरने लगती है। यही कराण है कि कई बार गर्भावस्था के दौरान या उपरोक्त परिस्थियों में महिलाओं के व्यवहार में अजीब बदलाव होते हैं और वे सेक्स को लेकर काफी लचर और रूखा रवैया अपना लेती हैं।
    Images source : © Getty Images

    हार्मोन से जुड़े कारण
  • 3

    दवाओं के साइड इफैक्ट



    तनाव को कम करने वाली दवाएं व कीमोथैरेपी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाला टामॉक्सिफाइन (tamoxifen) महिलाओं में सेक्स की इच्छा को कम करते हैं। इस बात के कई सबूत मिलते हैं कि उपरोक्त स्थितियों में महिलाओं में लगातार सेक्स को लेकर अरुचि की भावनाका विकास हुआ और वे सेक्स करने से परहेज करने लगीं।
    Images source : © Getty Images

    दवाओं के साइड इफैक्ट
  • 4

    नसों में चोट लगना


    पैल्विक सर्जरी के कारण कई बार तंत्रिका क्षति हो सकती है। इसके अलावा मल्टिपल सिरोसिस या पार्किंसंस जैसे रोगों के कारण भी नसों में क्षति हो सकती है। क्योंकि सेक्स में आनंदित होने व इसे करने में पैल्विक एरिया कि नसों का बहुत महत्व होता है, इन नसों में किसी प्रकार का नुकसान होने पर महिलाओं में सेक्स को लेकर अरुचि पैदा हो जाती है। और वे सेक्स करने से बचने लगती हैं।
    Images source : © Getty Images

    नसों में चोट लगना
  • 5

    नींद की कमी व तनाव


    सेक्स एक बेहद कमाल की प्रक्रिया होती है, जो मूड बस्टर का काम करती है। लेकिन लगातार लंबे समय से अवसाद होना किसी चीज़ को लेकर चिंता होना व नींद पूरी न होने के चलते भी महिलाएं सेक्स करने की इच्छा खो देती हैं। हेल्दी सेक्स के लिये तनाव मुक्त रहने व अच्छी व पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है। यदि आपको लंबे समय से सेक्स में अरुचि हो रही है तो सेक्स थेरेपिस्ट से इस संबंध में बात करें और जानने की कोशिश करें कि आपकी सेक्स के प्रति लचरता के पीछे का क्या कारण है। एक बार कारण पता चल जाने के बाद उसका इलाज करें और एक हेल्दी व हेप्पी सेक्स लाइफ जियें।
    Images source : © Getty Images

    नींद की कमी व तनाव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK