टाइप-2 डायबिटीज: ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए रोजाना पी सकते हैं कॉफी और ये 2 अन्‍य पेय पदार्थ

डायबिटीज होने का खतरा तब होता है जब व्‍यक्ति का वजन अधिक होता है, खराब जीवनशैली या फिर इसके लिए पारिवारिक इतिहास जिम्‍मेदार होते हैं। हालांकि बहुत सी चीजें आपके डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 05, 2019

टाइप-2 डायबिटीज

टाइप-2 डायबिटीज
1/5

टाइप-2 डायबिटीज से देश में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से 46% रोगियों को 40 वर्ष की आयु से पहले टाइप-2 डायबिटीज का पता चलता है। यह वास्तव में एक चौंकाने वाला खुलासा है। डायबिटीज होने का खतरा तब होता है जब व्‍यक्ति का वजन अधिक होता है, खराब जीवनशैली या फिर इसके लिए पारिवारिक इतिहास जिम्‍मेदार होते हैं। हालांकि बहुत सी चीजें आपके डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती हैं। 

ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने वाले पेय

ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने वाले पेय
2/5

ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने वाले पेय पदार्थ  लेकिन कुछ पेय ऐसे हैं जो आपको डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको कॉफी से लगाव है, तो ये आपके लिए अच्‍छा है। इसके अलावा भी कई पेय पदार्थ हैं जो ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं साथ ही भविष्‍य में डायबिटीज की संभावनाओं को भी खत्‍म करते हैं। 

कॉफी

कॉफी
3/5

एक अध्ययन में टाइप-2 डायबिटीज के विकास और कॉफी के सेवन के बीच एक कड़ी देखी गई है। शोध से पता चलता है कि कॉफी में एक एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव, एक एंटी-इंफ्लामेशन प्रभाव या शरीर का थर्मोजेनिक प्रभाव हो सकता है जो जोखिम को कम कर सकता है।

पानी

पानी
4/5

निश्चित मात्रा में पानी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, क्‍योंकि मोटापा मधुमेह के लिए एक और जोखिम कारक है। पानी में खनिज और विटामिन भी होते हैं जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं। पानी का सेवन वास्तव में डायबिटीज से बचने में आपकी मदद कर सकता है।

करेला जूस

करेला जूस
5/5

कड़वा स्वाद को देखते हुए, आप यह सुनकर बहुत खुश नहीं हो सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि करेले का रस वास्तव में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और मधुमेह को खाड़ी में रखने में मदद कर सकता है। एक गिलास एक दिन काफी अच्छा है, और आप स्वाद से नफरत करने पर भी इसे पीने की कोशिश कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक खुशहाल, स्वस्थ, मधुमेह-मुक्त जीवन जीते हैं।

Disclaimer