कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा के 4 अद्भुत फायदे

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा का ये मिश्रण जो बहुत सारी समस्‍याओं को राहत दे सकता है। इनके अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 09, 2017

कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा

कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा
1/5

वर्षों से इस्तेमाल हो रही प्राकृतिक उपचार औषधियों के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ने लगी है, एलोपैथी दवाओं के दुष्‍परिणाम से बचने के लिए लोग फिर से पुरानी व गुणकारी औषधियों को अपना रहे हैं। इसी का एक और उदाहरण है अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा का ये मिश्रण जो बहुत सारी समस्‍याओं को राहत दे सकता है। अरंडी के तेल के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं। इस तेल का एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पड़ता है। इस तेल को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर इस्‍तेमाल करने से कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। तो आइए हम आपको इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बता रहें है जिसमें कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा बहुत ही फायदेमंद हैं।

अल्‍सर से दिलाए छुटकारा

अल्‍सर से दिलाए छुटकारा
2/5

कैस्टर ऑयल को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से मिनटों अल्सर से राहत मिलती है। ये कॉर्न के प्रभावी इलाज में भी सहायक है। इसमें फैटी एसिड होता है, जिसे त्वचा आसानी से अवशोषित कर लेती है। ये ओवेरियन सिस्ट को भी खत्म करता है।

काले धब्‍बे दूर करे

काले धब्‍बे दूर करे
3/5

बेकिंग सोडा और कैस्‍टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बे समाप्त हो जाते हैं। साथ ही चेहरे की रंगत को बढ़ा देता है।  

स्किन कैंसर में है लाभदायक

स्किन कैंसर में है लाभदायक
4/5

बेकिंग सोडा और कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल स्किन कैंसर के इलाज के लिए बहुत प्रभावशाली काम करता है, इसके मिश्रण को रेगुलर मालिश करने से स्किन कैंसर जैसी बीमारी को दूर किया जा सकता है।

बालों के लिए है चमत्‍कारी

बालों के लिए है चमत्‍कारी
5/5

पुराने समय में कैस्टर ऑयल बालों के तेल के रूप में उपयोग किया जाता था, लेकिन उसका स्‍थान अब नारियल ने ले लिया है। क्योंकि कैस्‍टर ऑयल प्रकृति में मोटा है और यह खुशबूदार नही होता है। जबकि कैस्‍टर ऑयल को सिर में लगाया जाए तो इससे बाल घने, काले होते हैं। यहां तक कि जिनके बाल झड़ चुके हैं उनके दोबारा उगने की संभावना बढ़ जाती है। खोपड़ी पर अरंडी के तेल को लगायें। खोपड़ी के बालों पर गर्म अरंडी के तेल का उपयोग करना बेहतर है। एक घंटे के बाद शैंपू से धो डालें।Image Source : Getty

Disclaimer