वेट लॉस के लिए महंगी डाइट और एक्सरसाइज नहीं, आजमाएं ये 18 घरेलू नुस्खे

वजन बढ़ने से आज कल हर कोई परेशान है। ऐसे में आप महंगी डाइट और भारी भरकम एक्सरसाइज की जगह ये खास घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Apr 12, 2017

वजन घटाने के उपाय

वजन घटाने के उपाय
1/20

हमारे आसपास कई ऐसे चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। लेकिन जानकारी ना होने के कारण आप उन्हें प्रयोग नहीं करते हैं। घर में मौजूद ऐसे ही चीजों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं।

शहद और नींबू

शहद और नींबू
2/20

नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है। एक गिलास हल्के गर्म पानी में शहद, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह खाली पेट लें। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
3/20

ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट जिससे फैट कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके वजन में कमी जरूर देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

लौकी

लौकी
4/20

लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्‍किन भी ग्‍लो करेगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
5/20

सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लें। सिरके से ब्लड शुगर कंट्रोल होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शुगर फैट के रूप में संचित नहीं होती है।

अजमोद

अजमोद
6/20

अजमोद किडनी की सफाई के लिए जाना जाता है। किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी पाहत दिलाता है और देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है

करौंदा

करौंदा
7/20

करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।

बंद गोभी

बंद गोभी
8/20

पत्‍ता गोभी एक खास सब्‍जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा का घटा देता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च
9/20

लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है और मोटापा कम होता है।

योगा

योगा
10/20

योगा के जरिए वजन घटाने का चलन काफी पुराना है। वजन घटाने का यह सबसे उत्तम तरीका है। इससे शरीर के हर हिस्से का व्यायाम होता है जिससे फैट जमा नहीं होता है। अगर आप शरीर के किसी खास हिस्से से फैट हटाना चाहती हैं तो उसके लिए भी योग कर सकती हैं।

Disclaimer