सुबह 15 मिनट के ये काम तनाव से दिलायें आराम

दिन भर के तनाव से बचने के लिए अगर आप हर रोज सुबह जल्दी उठकर कुछ खास तरह के काम करें। आइए हम आपको बताते हैं कि 15 मिनट में तनाव कैसे दूर करें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 18, 2014

सुबह-सुबह अपनाएं ये आदत

सुबह-सुबह अपनाएं ये आदत
1/8

सुबह-सवेरे जल्दी उठना, मार्निंग वॉक, योग, मेडिटेशन करना आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के साथ ही आपके तनाव को भी दूर करता है। कई बार जब आप देर से सो कर उठते हैं तो आपके पास खुद के लिए बिल्कुल समय नहीं होता है जिसकी वजह से आप दिन भर आलस और तनाव में रहते हैं। अगर आप सुबह की शुरुआत अच्छी करेंगे तो आप तनावमुक्त हो सकते हैं।

एरोबिक्स

एरोबिक्स
2/8

सुबह के समय एरोबिक्स के स्टेप्स करने से मन को शांति मिलती है। इससे शारीरिक व्यायम के साथ-साथ आपके दीमाग को भी काफी आराम मिलता है। नियमित एरोबिक्स करने की आदत आपको तनावमुक्त रखती है।

पसंदीदा गानें पर थिरकें

पसंदीदा गानें पर थिरकें
3/8

सुबह-सुबह अपने मनपसंद गानें पर थिरकना आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है। इस तरह से आपकी एक्सरसाइज के साथ-साथ आपका मनोरंजन भी हो सकेगा जिससे आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

तनाव पैदा करने वाली चीजों के बारे में लिखें

तनाव पैदा करने वाली चीजों के बारे में लिखें
4/8

आपको जिन चीजों से तनाव होता है। उसके बारे में एक पेपर पर लिख लें। इसके बाद इस समस्या को कैसे दूर किया जाए इस बारे में सोचें। यकीन मानें हर रोज सुबह ऐसा करने से आप खुद को तनावमुक्त रखने में सफल रहेंगे।

योगा कीजिये

योगा कीजिये
5/8

तनाव दूर करने के लिए योगा से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। सुबह योगा करने से आप ना केवल फिट रहेंगे बल्कि मोटापा भी घटेगा। यदि आप मात्र मेडिटेशन या लंबी सांस खींचने वाला आसन ही कर लेते हैं तो भी आपके शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहेगी और यदि आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट या अस्थमा के मरीज हैं तब भी, ये योग आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

बागवानी करें

बागवानी करें
6/8

बागवानी करने और पेड़ पौधे लगाने में अच्छी बात यह है कि यह आपको प्रक्रति के नजदीक लाती है। रोजाना तनाव हमें सहन करना पड़ता क्यूँ कि हम प्रकृति के साथ वक्त कम गुजारते हैं, जब हम बाहर खुले में निकलते हैं, पौधे उगते हैं और उनमे पानी देते हैं, पेड़ों पर लगने वाले फूलों और फलों की प्रशंसा करते हैं तो हमारा दिमाग प्राकर्तिक रूप से रिलैक्स महसूस करता है।

लाफ्टर योग

लाफ्टर योग
7/8

एक एरोबिक व्यायाम (कार्डियो वर्कआउट) है जो आपके शरीर और मस्तिष्क में अधिक ऑक्सीजन पैदा करता है जिससे आप दिनभर अधिक स्वस्थ और उर्जावान महसूस करते हैं। केवल लाफ्टर योग ही एक ऐसा नियमित व्यायाम है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव को एकसाथ कम करता है।

जॉगिंग

जॉगिंग
8/8

सुबह की जॉगिंग आपको सारा दिन फुर्तीला और तनावमुक्त रखती है। इससे भूख लगती है। एक्स्ट्रा फैट एवं मोटापा दूर होता है, कैलोरी बर्न होती है। नींद अच्छी आती है एवं मस्तिष्क तनावमुक्त होता है। काम करने की क्षमता बढ़ती है और रक्त प्रवाह सही रहता है।

Disclaimer