ब्‍लैक टी के 11 आश्‍चर्यजनक लाभ

ब्लैक टी में कई गुण होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन दिल और दिमाग दोनों को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करता है। इस स्‍लाइड शो के जरिये आप इसके आश्‍चर्यजनक लाभ के बारे में जान सकते हैं।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Feb 17, 2014

ब्‍लैक टी

ब्‍लैक टी
1/12

ब्लैक टी में कई गुण होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन दिल और दिमाग दोनों को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाता है।

मौख‍िक स्वास्थ्य

मौख‍िक स्वास्थ्य
2/12

ट्री ट्रेड हेल्थ रिसर्च एसोसिएशन का कहना है कि ब्लैक टी मुंह में प्लार्क जमा होने से रोकती है। इसके साथ ही यह कैविटी और दांतों को होने वाले नुकसान से भी बचाती है। ब्लैक टी में पाया जाने वाला पॉलीफिनोल्स कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करता है।

दिल की सेहत बनाये

दिल की सेहत बनाये
3/12

2009 में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि भले ही आप दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले हों, लेकिन दिन में तीन कप या उससे ज्यादा ब्लैक टी पीने वालों को एक कप ग्रीन या ब्लैक टी पीने वालों के मुकाबले स्ट्रोक का खतरा 21 फीसदी कम होता है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स

एंटी ऑक्सीडेंट्स
4/12

ब्लैक टी में पॉलीफिनोल्स होते हैं, ये एंटीऑक्सीडेंट्स डीएनए को तंबाकू अथवा अन्य विषैले कैमिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स फलों और सब्ज‍ियों में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से अलग होते हैं, तो यदि आप अपने रोजमर्रा के आहार में इन्हें शामिल करते हैं, तो आपको अतिरिक्त फायदा मिलेगा। और आप एक अध‍िक स्वस्थ जीवन जी पाएंगे।

कैंसर से बचाए

कैंसर से बचाए
5/12

बीते कुछ वर्षों में हुए शोधों में यह बात सामने आई है कि ब्लैक टी में पाये जाने वाले पोलीफिनोल्स जैसे कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स कुछ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। ऐसी बात भी सामने आयी है कि वे महिलायें जो नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन करते हैं उन्हें ओवियन कैंसर व कुछ अन्य कैंसर का खतरा कम होता है।

हड्डियों को बनाये मजबूत

हड्डियों को बनाये मजबूत
6/12

ब्लैक टी में पाये जाने वाले तत्वों के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाती है। हड्डियों को मजबूत बनाने और अर्थराइटिस के खतरे को कम करने में ब्लैक टी काफी मदद करती है। ऐसा इसमें पाये जाने वाले फिटोकेमिकल्स के कारण होता है।

डायबिटीज का खतरा कम करे

डायबिटीज का खतरा कम करे
7/12

भूमध्य सागरीय द्वीपों पर रहने वाले बुजुर्गों पर किए गए शोधों में यह बात सामने आयी है कि जो लोग लंबे समय तक रोजाना एक से दो कप ब्लैक टी का सेवन करते हैं, उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 70 फीसदी तक कम होता है।

तनाव से मुक्ति‍ दिलाये

तनाव से मुक्ति‍ दिलाये
8/12

ब्लैक टी के मानसिक शांति पहुंचाने के गुणों से तो हम सब वाकिफ हैं। न सिर्फ यह आपको दिन भर की थकान से राहत दिलाने में मदद करती है, शोधों में यह भी प्रमाण‍ित हुआ है कि ब्लैक टी में पाया जाने वाला एमीनो एसिड एल-थ‍ियानाइन आपको आराम पहुंचाता है और साथ ही एकाग्रता में भी इजाफा करता है। इसका नियमित और संतुलित सेवन तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन कार्टिसोल के स्तर में भी गिरावट लाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाये

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाये
9/12

ब्लैक टी में एल्काइलेमाइन एंटीजेंस पाये जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा लाते हैं। इसके साथ ही इसमें टेनिन्स भी पाए जाते हैं, जो वायरस से लड़ने की हमारी क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें इंफ्लून्जा, पेट की गड़बड़ी और रोजमर्रा की जिंदगी में वायरस के कारण होने वाले बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

पाचन क्रिया बनाये मजबूत

पाचन क्रिया बनाये मजबूत
10/12

ब्‍लैक टी से पाचन क्रिया तो मजबूत होती ही है साथ ही यह टेनिन्स आमाशय और आंतों की बीमारियों पर उपचारात्मक प्रभाव भी डालता है। इसलिए ब्‍लैक टी का इस्‍तेमाल नियमित रूप से करें

Disclaimer