तनाव के हमले से पहले ही करें उसका खात्‍मा

तनाव के बढ़त स्तर का इंतजार क्यों करना। कुछ ऐसा करें कि जिससे तनाव आपका कुथ ना बिगाड़ सके। आइए जानें तनाव से बचने के आसान टिप्स के बारे में

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Apr 30, 2014

तनाव से कैसे निबटें

तनाव से कैसे निबटें
1/11

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण तनाव होना सामान्य है। लोगों के जीवन में ऐसे कई कारण हैं जिससे तनाव हो ही जाता है। लेकिन इसे अनदेखा करना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर सकता है। हर रोज के होने वाले तनाव को कुछ उपयोगी तकनीक और धैर्य के जरिए दूर किया जा सकता है।

संगीत सुनें

संगीत सुनें
2/11

संगीत सुनने वाले लोगों में तनाव का खतरा कम होता है। संगीत आपका ध्यान तनाव से हटाकर दूसरी और ले जाता है। जब आप अपना मनपसंद संगीत सुनते हैं तो अपनी सारी समस्याओं को भूलकर उसमें खो जाते हैं जिससे तनाव का स्तर कम होता है।  

दोस्तों से बात करें

दोस्तों से बात करें
3/11

तनाव से बचने के लिए दोस्तों से बात करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। दोस्तों से आप हर तरह की बात खुलकर कर सकते हैं। ऐसे में आपको जिन बातों से तनाव हो सकता है उसे दोस्तों से शेयर करें। ऐसा करने से निश्चित ही आपको तनाव नहीं होगा।

सही आहार

सही आहार
4/11

तनाव के स्तर को कम करने में आहार की बड़ी भूमिका होती है। हम जो भी आहार लेते हैं वो तनाव से स्तर को बढ़ाने या कम कर सकते हैं। अगर तनाव के दौरान  मीठे पदार्थ और स्नैक्स लिया जाए तो यह तनाव कम करने की जगह बढ़ा देता है। इसलिए तनाव के दौरान फल, सब्जियां और मछली लेना अच्छा है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो तनाव को कम करता है।

गहरी सांस लें

गहरी सांस लें
5/11

अगर काम के दौरान या अपने बिजी शेड्यूल में से कुछ देर निकाल कर धीर-धीरे और गहरी सांस लें तो तनाव होने की संभावना काफी कम होती है। ऐसा करने से सांस फेफड़ों तक पहुंचती है जिससे रक्त में भी ऑक्सीजन का संचार होता है और दिमाग शांत होता है।

हंसना सीखें

हंसना सीखें
6/11

स्ट्रेस से बचने के लिए खुलकर हंसना बहुत फायदेमंद है। जब आप खुलकर हंसते हैं तो एंड्रोपिन नामक हार्मोन का स्राव होता है जो तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर को कम करता है और आपके मूड को अच्छा रखता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
7/11

ग्रीन टी का सेवन तनाव के स्तर को कम करता है और दिमाग को शांत करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड नर्वस सिस्टम को शांत कर प्रसन्नचित्त बनाता है।

शारीरिक मेहनत करें

शारीरिक मेहनत करें
8/11

हर दिन सुबह स्विमिंग के लिए जाएं। यह आपके शरीर में खून के दौरे को ठीक बनाए रखता है। इसके अलावा सुबह दौड़े या योगा करें। ये सब करने से आप थक जाएंगे, जिससे आपका तनाव कम होगा।

ब्रेक लें

ब्रेक लें
9/11

काम करते समय बीच-बीच में थोड़ा टहल लें। काम के बोझ से थोड़ी देर रिलैक्स होने के लिए सीधे खड़े होकर अपने हाथों को इधर-उधर घुमाएं। काम के बीच में ब्रेक लेते रहने और कलिग्स से बातचीत शेयर कर लेने से भी तनाव काफी हद तक कम हो जाता है।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद
10/11

कभी-कभी पर्याप्त नींद ना लेने से भी टेंशन का स्तर बढ़ जाता है। हर किसी के लिए रात को अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है तभी आप अगले दिन पूरे जोश और ऊर्जा के साथ अपनी दैनिक गतिविधियों में भाग ले पाएंगे।  

Disclaimer