काम की भागदौड़ के बीच स्वस्थ आहार लेने के टिप्स

काम के भागदौड़ के बीच कई बार खाने का पर्याप्त समय नहीं मिलता है। ऐसे में आइए जानें कैसे स्वस्थ और पौष्टिक भोजन लिया जा सकता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jun 02, 2014

स्वस्थ भोजन के टिप्स

स्वस्थ भोजन के टिप्स
1/11

स्वस्थ खानपान के बीच समय की कमी एक मुख्य कारण हो सकता है। ज्यादातर लोग समय ना होने के कारण ठीक से भोजन नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें पूरा पोषण नहीं मिलता है। जंकफूड और फास्टफूड जो कम समय में तैयार तो हो जाते हैं लेकिन ये आपकी सेहत बिगाड़ने के लिए काफी है। आइए जानें कि भागदौड़ और व्यस्त रहने पर आपका आहार कैसा होना चाहिए।  

जंक फूड से दूर रहें

जंक फूड से दूर रहें
2/11

वर्क शेड्यूल की वजह से आपके खाने का कोई टाइम नहीं है। इसलिए आपकी आफिस कैंटीन में जो भी अवेलेबल होता है , आप उसी को एंजॉय करती हैं। जैसे चिप्स, समोसा, पकौड़ा वगैरह। फिर तीन घंटे के गैप के बाद खाने से आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ने लगता है।

मात्रा पर ध्यान दें

मात्रा पर ध्यान दें
3/11

कभी-कभी यह मायने नहीं रखता कि आप कहां खाना खा रहे हैं। बस इसका ध्यान रखें कि आप जो भी खाएं उसकी एक निश्चित मात्रा ही लें। अगर आप कोई ऐसा आहार भी लेते हैं जो अधिक कैलोरी वाला है तो कोशिश करें कि कम मात्रा में ही खाएं।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां
4/11

दिनभर में फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें। सबसे अच्छी बात यह है कि काफी सारे फल और सब्जियां ऐसे होते हैं जिन्हें आप आसानी से अपने साथ रख सकते हैं। आप चाहें तो फलों और सब्जियों को काट कर एक बाक्स में रख सकते हैं और जब भी भूख लगे तो खा सकते हैं।

पोषणयुक्त आहार चुनें

पोषणयुक्त आहार चुनें
5/11

अगर काम के सिलसिले में ऑफिस से बाहार व्यस्त हैं और आपको भूख लगती हैं तो जंकफूड और फास्टफूड की जगह ऐसे आहार की खोज करें जो पोषण से भरपूर हो जैसे वेज सैंडविच, ग्रिल्ड सैंडविच या सब्जियों से बनी कोई डिश। इनके सेवन से आपका पेट भी भर जाएगा और पोषण भी मिलेगा।

स्वस्थ आहार का विकल्प

स्वस्थ आहार का विकल्प
6/11

ज्यादातर जगहों पर आपको स्वस्थ आहार मिलता है जो आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। यहां पर खाने के कई विकल्प मौजूद होते हैं जो फास्ट फूड और जंकफूड से बेहतर होते हैं। कई जगहों पर तो सलाद भी सर्व किया जाता है जो कि भूख लगने पर सबसे अच्छा विकल्प है।

ग्रिल्ड भोजन लें

ग्रिल्ड भोजन लें
7/11

जब भी आप कई बाहर खाना खाएं तो हमेशा ग्रिल्ड भोजन ही लें। अगर आप मांसाहारी हैं तो ग्रिल्ड चिकन ही चुनें। चिकन का सेवन फायदेमंद हो सकता है लेकिन फ्राई चिकन में काफी मात्रा में कैलौरी होती है जो आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

सुपर मार्केट में जाएं

सुपर मार्केट में जाएं
8/11

अपने लंच के समय में कोशिश करें कि फास्ट फूड रेस्टोरेंट की जगह किसी सुपर मार्केट में जाएं। यहां पर आपको साफ सुथरी सब्जियां और फल कटे हुए मिल जाएंगे। इसके अलावा सबमरीन सैंडविच भी मिलेगा। यह सभी चीजें आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।   

एनर्जी ड्रिंक्स से दूर रहें

एनर्जी ड्रिंक्स से दूर रहें
9/11

थकान को भगाने के लिए आप एनर्जी ड्रिंक्स लेती होंगी। बिना इस बात पर ध्यान दिए कि इनमें कैफीन और शुगर बहुत ज्यादा होती है। कई स्टडीज से भी यह बात साबित हुई है कि इन ड्रिंक्स में डेजर्ट आइटम्स से भी ज्यादा शुगर होती है। कई बार तो चार पेस्ट्रीज के बराबर की शुगर एक ही एनर्जी ड्रिंक में होती है।

मेयोनीज ना खाएं

मेयोनीज ना खाएं
10/11

अगर आप मेयोनीज को अपने आहार से दूर रख सकते हैं तो बेहतर है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जो आपकी भूख तो मिटा देगी लेकिन फिटनेस को बिगाड़ देगी। इसलिए मेयोनीज का सेवन ना ही करें तो अच्छा है।

Disclaimer