वजन घटाने वालों को जरूर मालूम होनी चाहिए ये दस बातें

वजन घटाने के कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए। इन बातों को अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इन बातों के बारे में पढ़ें इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 08, 2014

वजन घटाने के उपाय

वजन घटाने के उपाय
1/11

वजन कम करने की चाहत में आप आहार में कटौती, दिन रात जिम में पसीना बहाने के अलावा न जाने क्‍या-क्‍या नहीं कर रहे हैं। लेकिन फिर भी बदलाव महसूस नहीं हो रहा है। तो वजन घटाने के कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातें जरूर मालूम होनी चाहिए। इन बातों को अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

आहार काम नहीं करता

आहार काम नहीं करता
2/11

वजन घटाने के लिए आहार की नहीं बल्कि अपनी जीवनशैली में बदलाव की जरूरत होती है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए अपने आहार में कटौती करने लगते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए बाद उसी आहार योजना को वापिस अपनाने के बाद दुबारा खोये हुए वजन को हासिल कर लेते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने के उपाय कर रहे हैं तो आहार में कटौती की जगह नियमित रूप से पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की आदत बना लें।

अच्‍छे से चबाकर खाये

अच्‍छे से चबाकर खाये
3/11

वजन कम करने के लिए अच्‍छे से चबाकर खाने की आदत डालें। खाना अच्‍छे से चबाकर खाने की अपेक्षा जल्‍दी खाने से वजन अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगता है। एक नए रिसर्च के अनुसार, खाने को ठीक से नहीं खाने से, भले ही आप कितना भी संतुलित आहार क्‍यों न खायें या जिम जाकर पसीना बहाएं आप अपने वजन पर नियंत्रण नहीं पा सकते।

शीशे के सामने वर्कआउट करें

शीशे के सामने वर्कआउट करें
4/11

कुछ देर शीशे के सामने वर्कआउट करना वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। इसके लिए सबसे पहले शीशे के सामने खड़े होकर अपने आपको देखें और अपने गुणों और अवगुणों की सूची बनाये। जैसे आपके अंदर कौन से बातें आपको पसंद है और कौन सी नापसंद। एक अच्छा दिमाग सेट करना अच्छे वर्कआउट के लिए महत्वपूर्ण होता है।

स्‍वयं को प्रेरित करें

स्‍वयं को प्रेरित करें
5/11

शीशे के समाने व्‍यायाम करते समय या अन्‍य किसी एक्‍सरसाइज को करते समय स्‍वयं को पुश करने के लिए ताकत देने और भय और संदेह को बाहर निकालने के लिए अपने आपको प्रेरित करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से आपके अंदर विश्वास और ताकत आएगी और आप आसानी से वजन कम कर पाएंगें।

प्लेलिस्ट बनाओ!

प्लेलिस्ट बनाओ!
6/11

अच्‍छा संगीत आपके वर्कआउट को प्रेरणादायक बनाता है और आपको इसको करने के लिए प्रेरित करता हैं। जैसे, तेज संगीत कार्डियों करने के लिए आपको पंप करता है, जबकि शांत धुनें टोनिंग के लिए अच्‍छी होती है। अपने मनपसंद संगीत पर वर्कआउट करने से आप इसमें खो जाते है और आपको पता भी नहीं चलता कि कितनी देर एक्‍सरसाइज हो गई।

दैनिक आहार और एक्‍सरसाइज की पत्रिका बनाये

दैनिक आहार और एक्‍सरसाइज की पत्रिका बनाये
7/11

आहार और एक्‍सरसाइज की पत्रिका बनाना शायद आपके दिन भर के कई कार्यों पर प्रतिबंध लगा दें। और अतिरिक्त कुकी या शराब के गिलास से आपको बचा दें। यह आपको लक्ष्‍य को निर्धारित करने और अपनी प्रगाति के रास्‍ते पर चलने के लिए एक मौका देता है जिसे शायद अभी तक सिर्फ आप सोच ही रहे थे। बस किसी भी अन्‍य सूची की तरह दिन के अंत में अपनी उपलब्धियों के बारे में लिखना बहुत संतोषजनक होता है।

खुद की फोटो खींचे

खुद की फोटो खींचे
8/11

अगर आपको इस बात का बिल्‍कुल भी एहसास नहीं हैं कि आपका वजन कितना बढ़ा। तो इसके लिए खुद की खीचीं हुई तस्‍वीरों को देखें और इसमें अपने शरीर के अंदर आये नकारात्‍मक बातों को नोटिस करें। ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

मनपंसद कपड़ों का चयन

मनपंसद कपड़ों का चयन
9/11

अपने आपको अच्‍छा महसूस कराने के‍ लिए अपनी पसंद के कपड़ें पहनें। ऐसा करने से न केवल आप प्रेरित होगें बल्कि अगर आप मोटे हो रहें है तो अपने मनपसंद कपड़ों को पहनने के लिए फिट करने रहने की कोशिश करेगें। कपड़ों को फिट करने की तरफ ध्‍यान देना वजन घटाने का एक बेहतर तरीका है।

शक्ति प्रशिक्षण बहुत जरूरी है

शक्ति प्रशिक्षण बहुत जरूरी है
10/11

कई लोगों को शक्ति प्रशिक्षण शब्‍द से डर लगता है, लेकिन यह सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी होता है। यह शरीर को आकार में लाने के अलावा मांसपेशियों के निर्माण और फैट को जलाने में भी मदद करता है। साथ ही यह अस्थि घनत्व बढ़ाकर ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ रक्षा करता है। इसके अलावा, एक महान शक्ति प्रशिक्षण सत्र तनाव के प्रबंधन और शांति प्रदान करने का सही रास्ता है।

Disclaimer