आज ही बदल लें ये 5 आदतें, चेहरे की झाईयां और पिग्मेनटेशन से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर भी झाइयां हैं तो इस समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही आसान तरीका है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 20, 2019

झाइयां के लिए उपाय

झाइयां के लिए उपाय
1/11

तेज धूप में जाने या हार्मोंन में असंतुलन के कारण कई बार चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। झाइयों के कारण चेहरा अच्छा नहीं दिखता है और इससे आपका आत्मविश्वास भी प्रभावित होता है। अगर आपके चेहरे पर भी झाइयां हैं तो इस समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही आसान तरीका है।

खान-पान का ध्‍यान

खान-पान का ध्‍यान
2/11

झाइयों से बचने के लिए सबसे पहले खट्टे, नमकीन, तीखे, देर से पचने वाले तथा पित्त को कुपित करने वाले मिर्च-मसालेदार पदार्थों का सेवन बंद कर दें। खून खराब रहने पर भी इस प्रकार की बीमारियां होती हैं। इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पीयें ताकि इससे आपका खून साफ रहेगा।

बेसन

बेसन
3/11

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए बेसन उपयोगी होता हैं। इसके लिए आप आधा चम्‍मच नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लीजिए। इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण से बना मास्क अपने चेहरे पर नियमित रूप से दिन में एक बार लगाइए। इससे झाइयां समाप्त होगी।

मूली

मूली
4/11

मूली को लेप झाइयों के लिए प्रभावशाली लेप है। इसको बनाने के लिए मूली के रस में कुछ बूंदें सिरके की मिला लें और इस लेप को चेहरे पर लगाएं। या कसी हुई मूली को दूध में पकाकर ब्लीच बनाकर चेहरे पर लगाएं, फायदा होगा।

नींबू

नींबू
5/11

अगर झाइयां ज्‍यादा गहरी है तो नींबू आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके लिए चार चम्‍मच नींबू के रस में चुटकी भर बोरेक्‍स पाउडर डालकर बनाए। इस लोशन को रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरा ताजे पानी से धो लें। यह उपाय झाइयों को दूर करने में बहुत फायदा पहुंचाता है। या चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयां समाप्त होती हैं। ताजे नींबू को काटकर आराम से चेहरे पर सुबह-शाम लगाइए।

बादाम

बादाम
6/11

एक चम्मच मलाई में तीन से चार बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लीजिए। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद सो जाइए। सुबह उठकर इस लेप को बेसन से धो लीजिए। 2-3 हफ्ते तक इस लेप को लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती है।

गाजर

गाजर
7/11

गाजर का रस लगाने नहीं बल्कि पीने भर से ही आप झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक मिलाए पीजिए। इससे चेहरा तो सुर्ख होगा ही, साथ ही झाइयां भी समाप्त हो जाएगी।

टमाटर

टमाटर
8/11

टमाटर न केवल चेहरे से झाइयों को दूर करता है बल्कि इसको लगाने से चेहरे की रंगत भी निखर जाती हैं। इसको लगाने के लिए ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से थोड़े दिनों के उपरांत ही चेहरे की झाइयां कम हो जाती हैं।

मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी
9/11

हल्दी पाउडर, बेसन तथा मुलतानी मिट्टी सामान मात्रा में मिलाकर पानी में घोलकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट का झाइयों पर लेप करें। करीब आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो डालें। नियमित रूप से इस उपाय को करने से झाइयां दूर हो जाएगी।

एलोवेरा

एलोवेरा
10/11

चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है। इसके लिए एलोवेरा के जैल को गाय के दूध में मिलाकर झाइयों पर लगाएं। इस पैक को आधा घंटा लगाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें।

Disclaimer