कोलेस्ट्रोल घटाएंगे ये दस हर्ब्स

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कुछ आसान और हर्बल नुस्खों को अपनाएं। यह नुस्खे पूरी तरह से सुरक्षित हैं इसलिए आप इन्हें हर रोज प्रयोग कर सकते हैं।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Feb 21, 2014

हर्ब घटाएं कोलेस्ट्रोल

हर्ब घटाएं कोलेस्ट्रोल
1/11

कोलेस्ट्रोल एक प्रकार की चर्बी है जो आपके लिवर में पैदा होती है। शरीर के कार्यप्रणाली को ठीक रखने के लिए इसकी एक सीमित मात्रा की ही जरूरत होती है। जरूरत से ज्यादा कोलेसट्रोल सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। इससे बचने के लिए कुछ हर्ब्स का सेवन करना जरूरी है। image source getty images

लहसुन

लहसुन
2/11

खाली पेट लहसुन की कलियां खाना फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटी ओक्सिडेंट होते है जोकि आपके एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। अगर आप लहसुन को ऐसे नही खा सकते है तो आप उसकी जगह बाजार में मिलने वाले लहसुन के कैप्सूल का सेवन भी कर सकते है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
3/11

ग्रीन टी के गुणों से हर कोई वाकिफ है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कोलेस्ट्रोल के अवशोषण से बचाता है। अमेरिकन डाईटेटिक असोसिएशन के मुखपत्र में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लोग हर ग्रीन टी का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी कम रहता है। ग्रीन टी पांच से छह अंक तक कोलेस्ट्रोल की कुल मात्र और एलडीएल स्तर को कम करने का काम करती है।

अंगूर के बीज

अंगूर के बीज
4/11

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए कोलेस्ट्रोल का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व उच्च एडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इसके अलावा यह धमनियों में एलडीएल कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीकरण को भी कम करता है। कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद हर्बल उपचार है।

बैंगन

बैंगन
5/11

बैंगन में क्लोरोजेनिक नामक एसिड होता है जो एंटी-ओक्सिडेंट का काम करता है। इसमें भी एलडीएल कोलेस्ट्रोल को मार गिराने की ताकत होती है। हालांकि इसमें ओक्सेलेट भी प्रचुरता में होता है अतः गिल्टी या किडनी रोगों से जुड़े लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। image source getty images

सोया तेल और मक्के का तेल

सोया तेल और मक्के का तेल
6/11

इन दोनों तेलों में स्टेराल होता है जो आपके शरीर को आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार से आए कोलेस्ट्रोल का अवशोषण करने से रोकता है। ये स्टेराल कई सब्जियों, फलों, अनाज और बीजों आदि में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से ना सिर्फ एलडीएल की मात्रा कम होती है बल्कि शरीर में मौजूद कुल कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी घटती है। image source getty images

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस
7/11

ब्राउन राइस वो चावल है जो पूरी तरह से प्रोसेस नहीं किया जाता बल्कि सिर्फ बाहरी छिलके उतारे जाते हैं। इस कारण से चावल में मौजूद भूसी वैसी ही बनी रहती है और इसमें न सिर्फ प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है बल्कि विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहे तो इसे सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस को सेवन करें। image source getty images

मेथी के दानें

मेथी के दानें
8/11

इसमें एल्कालॉयड्स, अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो शरीर में कोल्सट्रोल के स्तर को बढ़ने से रोकते हैं। हर रोज खाने के साथ पांच से तीस ग्राम मेथी के दानें आपको स्वस्थ रखते हैं। खाने द्वारा लिए जाने वाले वसा को मेथी के सेवन से नष्ट किया जा सकता है। आप चाहें तो कच्चे सब्जी में भी मेथी का प्रयोग कर सकते हैं।

ओट्स

ओट्स
9/11

ओट्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं जिसमें बीटा ग्लुकन होता है। यह फाइबर घुलनशील होता है और रक्त में कोलेस्ट्रोल के संचार को रोकता है। इस कारण कोलेस्ट्रोल शरीर से उत्सर्जित हो जाता है और फलस्वरूप कोलेस्ट्रोल लेवल में गिरावट आती है। प्रतिदिन लगभग पांच ग्राम फाइबर का सेवन एलडीएल को 5 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखता है।

हल्दी

हल्दी
10/11

चोट लगने पर हल्दी के प्रयोग के बारे में तो बहुत सुना होगा आपने लेकिन कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि यह ह्रदय के लिए रक्षा कवच का भी काम करता है। हल्दी एलडीएल के लेवल को कम करता है और इसलिए कोलेस्ट्रोल के थक्कों को कम करने में इसकी भूमिका अहम हो सकती है।

Disclaimer